logo-image

ICC Trophies Won by India : भारत कब और कितनी ICC ट्रॉफी पर जमाया है कब्जा, यहां देखें लिस्ट

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला सीजन 2019 में शुरू किया गया. इससे पहले सिर्फ वनडे और टी20 फॉर्मेट में ही आईसीसी के टूर्नामेंट खेले जाते हैं.

Updated on: 07 Jun 2023, 03:49 PM

नई दिल्ली:

How many ICC Trophies Won by India : भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल में खेला जा रहा है. भारत दूसरी बार इसके फाइनल में जगह बनाई है. इससे पहले साल 2021 के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.  बता दें कि भारत ने आखिरी बार आईसीसी की कोई ट्रॉफी (India last ICC Trophy win) 10 साल पहले यानी 2013 में जीता था. चलिए आपको बताते हैं भारत ने अभी तक कितनी आईसीसी ट्रॉफी कब और किसकी कप्तानी में अपने नाम किया है.

WTC का पहला सीजन 2019 में शुरू किया गया. इससे पहले सिर्फ वनडे और टी20 फॉर्मेट में ही आईसीसी के टूर्नामेंट खेले जाते हैं. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत सभी टीमें 2 साल के अंदर बराबर मैच खेलती है. इसके बाद जो टीम प्वाइंट टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर होती है उनके बीच खिताबी मुकाबला खेला जाता है.

यह भी पढ़ें: Ashes 2023: संन्यास के 2 साल बाद मोईन ने लिया यूटर्न, एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में शामिल

इस बार ऑस्ट्रेलिया ने प्वाइंट टेबल में टॉप पर और भारत दूसरे नंबर पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है. टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन फिर न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारत अपना आखिरी आईसीसी को कोई ट्रॉफी साल 2013 में एमएस धोनी की अगुवाई में जीता था. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी.

टीम इंडिया ने 2013 में जीता था आखिरी आईसीसी खिताब

भारत साल 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को अपने नाम किया था जो टी20 फॉर्मेट में खेला गया था. इस रोमांचक फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 5 रन से हराया था. टीम इंडिया के लिए रविंद्र जडेजा ने 33 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी और 2 विकेट भी झटके थे. इस शानदार प्रदर्शन के लिए जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया था.

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023 में विराट कोहली एक बड़े रिकॉर्ड को कर सकते हैं अपने नाम, ब्रैडमैन की कर लेंगे बराबरी

भारत के नाम अब तक इतने आईसीसी ट्रॉफी

आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे), 1983 - कपिल देव
आईसीसी चैंपियंस ट्ऱॉफी, 2002 - सौरभ गांगुली
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, 2007 - एमएस धोनी
आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे), 2011- एमएस धोनी
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2013 - एमएस धोनी