News Nation Logo

T20 World Cup: तो क्या आस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप जीतना पहले से है तय?

आज न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होनी है. दोनों में से जो भी टीम जीतेगी, वह टी-20 वर्ल्ड कप की नयी चैंपियन होगी. सभी क्रिकेट प्रेमी इस बात के कयास लगाने में जुटे हैं कि आज का विजेता कौन होगा.

Written By : अपूर्व श्रीवास्तव | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 14 Nov 2021, 12:09:41 PM
na5675675675

cricket (Photo Credit: social media)

highlights

  • आज होना है न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया का मुकाबला
  • दोनों टीमों में जो जितेगा, वो बनेगा टी-20 का चैंपियन
  • भारत ने पहली बार जीता था खिताब, वेस्टइंडीज दो बार चैंपियन

नई दिल्ली :

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में आज न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होनी है. दोनों में से जो भी टीम जीतेगी, वह टी-20 वर्ल्ड कप की नयी चैंपियन होगी. सभी क्रिकेट प्रेमी इस बात के कयास लगाने में जुटे हैं कि आज का विजेता कौन होगा. कुछ आंकड़ेबाजों के अनुसार आज आस्ट्रेलिया का जीतना तय है. नहीं-नहीं, ये कोई मैच फिक्सिंग की बात नहीं हो रही, ना ही किसी ज्योतिषी से बात हुई है. दरअसल, इस दावे के पीछे आज तक के विश्व कप के आंकड़ों का रिकॉर्ड है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2021 की ये थी रॉकेट जैसी रफ़्तार वाली गेंद, क्या अगले सीजन में टूट पाएगा रिकॉर्ड

दरअसल, आज तक जितने भी टी-20 वर्ल्ड कप हुए हैं, किसी में भी ऐसी टीम चैंपियन नहीं बनी, जो भारत के खिलाफ लीग मैच में खेली हो. सबसे पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत खुद चैंपियन बनी थी. इसके बाद 2009 में पाकिस्तान टी-20 विजेता बनी लेकिन भारत से लीग मैचों में उसका कोई मुकाबला नहीं हुआ. इसी तरह 2010 में इंग्लैंड विजेता बनी लेकिन उसका भी भारत से आमना-सामना नहीं हुआ. इसके बाद 2012 में वेस्टइंडीज ने टी-20 खिताब जीता और इस बार भी ये रिकॉर्ड बरकरार रहा. वेस्टइंडीज का भी भारत से लीग मैचों के दौरान कोई मुकाबला नहीं हुआ. इसके बाद आया 2014 का वर्ल्ड कप. इसमें खिताब जीता श्रीलंका ने और इस बार भी ये रिकॉर्ड कायम रहा. श्रीलंका और भारत का लीग मैचों में आमना-सामना नहीं हुआ. इसके बाद 2016 का वर्ल्ड कप हुआ, जिसमें वेस्टइंडीज दोबारा चैंपियन बनी. इस बार भी यही हुआ. वेस्टइंडीज और भारत का आमना-सामना नहीं हुआ. इस तरह जिस भी टीम ने खिताब जीता, उसमें लीग मैचों के दौरान भारत से मैच नहीं खेला. 

अब अगर वर्तमान मुकाबले की बात करें तो न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में आमना -सामना होना है. इसमें न्यूजीलैंड लीग मैचों के दौरान भारत से एक मैच खेल चुकी है, जिसमें न्यूजीलैंड की जीत भी हुई. इसके अलावा आस्ट्रेलिया दूसरे ग्रुप में थी, इसलिए उसका भारत से आमना-सामना नहीं हुआ. इसी आधार पर कई क्रिकेट प्रेमी दावा कर रहे हैं कि आस्ट्रेलिया की जीत होनी चाहिए. अब ये रिकॉर्ड आज भी कायम रहता है या नहीं, ये तो मैच में पता चलेगा.

First Published : 14 Nov 2021, 12:00:29 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.