News Nation Logo

IPL 2021 की ये थी रॉकेट जैसी रफ़्तार वाली गेंद, क्या अगले सीजन में टूट पाएगा रिकॉर्ड

इस गेंदबाज ने IPL Final के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी है.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 13 Nov 2021, 07:50:40 AM
Lockie Ferguson

Lockie Ferguson (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

The rocket speed ball of IPL 2021 : आईपीएल (IPL) एक ऐसी लीग जहां हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है. अब चाहे वो रिकॉर्ड बॉलर बनाए या बैट्समैन. या फिर कोई फील्डर अपनी फील्डिंग से ही कारनामा कर जाए. आईपीएल (IPL) इस विश्व की सबसे पॉपुलर क्रिकेट लीग में से एक है. देश-विदेश के लगभग हर खिलाड़ी यहां खेलना चाहता है. जैसे आपको पता है कि सभी की नजर इस लीग पर होती है तो ऐसे में हर प्लेयर अपना बेस्ट देना चाहता है. और उस बेस्ट के लिए अपनी जी जान लगा देता है. ऐसे में आज हम आपको बतायंगे उस एक गेंदबाज के बारे में जिसने आईपीएल 2021 (IPL 2021) की सबसे तेज गेंद फेंकी है. और उनका ये रिकॉर्ड अपने आप में खास है . खैर कहा जाता है कि क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते ही इसलिए हैं कि उन्हें कोई तोड़ पाए. और ये बात बिल्कुल ठीक भी है. तो जानिए इस गेंदबाज के बारे में. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) का नाम तो आपने सुना ही होगा.

जी हां. आईपीएल 2021 (IPL 2021) की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन के नाम ही है.  तारीख थी 15 अक्टूबर यानी आईपीएल 2021 का फाइनल।  मैच था कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच. उस मैच में लॉकी फर्ग्यूसन कुछ और ही मूड में थे. इनके हाथ से निकली 153.63  प्रति किलोमीटर घंटे की रफ्तार से गेंद, जो बन गयी आईपीएल 2021 की सबसे तेज गेंद. कमाल की बात ये है कि  उनसे ठीक एक मैच पहले सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मालिक ने तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था. जो एक मैच ही बना रहा. उमरान मालिक ने 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

हालांकि लॉकी फर्ग्यूसन उस मैच में कुछ ज्यादा ख़ास नहीं कर सके थे. उनकी टीम हार भी गयी थी. लेकिन ये शानदार रिकॉर्ड वो अपने नाम कर गए. अगर इससे पहले लॉकी फर्ग्यूसन की तेज गेंद की बात करें तो वो उन्होंने 152.75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से फेंकी थी. 

अगर आईपीएल इतिहास में दूसरे गेंदबाजों की बात करें तो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद शॉन टैट ने फेंकी है, उनकी स्पीड रही थी 157.7 किमी/घंटा। उनके बाद नाम आता है एनरिक नॉर्टजे का जिन्होंने 156.22 किमी/घंटा की रफ़्तार अपने बाजूुओं से निकाली थी.  लॉकी फर्ग्यूसन के आईपीएल की बात करें तो 22 मैचों में 24 विकेट लिए हैं. और वहीं 2021 के इस सीजन में उन्होंने 13 विकेट अपने नाम किए हैं 

First Published : 13 Nov 2021, 07:50:40 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.