logo-image

T20 world cup : आईपीएल खेलने से भारत को हुआ नुकसान और न्यूजीलैंड को फायदा, जानिए कैसे

आईपीएल (IPL) के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) शुरू हो गया था. अब यह दावा किया जा रहा है कि आईपीएल खेलने के कारण ही भारत रेस से बाहर हुआ और न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंच गया.

Updated on: 11 Nov 2021, 01:31 PM

नई दिल्ली :

टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) में न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच गई है, वहीं भारत की टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी. आप सोच रहे होंगे कि हम इन दोनों टीमों की बात क्यों कर रहे हैं और दोनों का क्या कनेक्शन है. तो आपको बता दें कि दोनों का कनेक्शन है आईपीएल. जहां भारत के खराब प्रदर्शन के लिए बहुत लोग आईपीएल (IPL) को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, वहीं न्यूजीलैंड के शानदार प्रदर्शन और फाइनल में पहुंचने के लिए आईपीएल को कारण बताया जा रहा है. 

इसे भी पढ़ेंः रोहित शर्मा टेस्ट के भी बनेंगे कप्तान, विराट कोहली का यहां से भी पत्ता साफ!

दरअसल, जब भारत सेमीफाइनल की रेस से बाहर हुई थी तब भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने आईपीएल पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि भारतीय खिलाड़ी आईपीएल को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन में गिरावट आ रही है. उन्होंने कहा था कि वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारत और इंग्लैंड प्रबल दावेदारों में गिने जा रहे थे लेकिन भारत सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सका. 

कपिल देव ने कहा था कि आईपीएल और टी-20 वर्ल्ड कप के बीच गैप होना चाहिए. वहीं, भारत के कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि इस बिजी शेड्यूल के लिए मैं नहीं बीसीसीआई जिम्मेदार है. अब अगर बात करें न्यूजीलैंड की तो यह टीम इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंच गई है. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा है कि आईपीएल (IPL) के दूसरे चरण में खेलने से दुबई की परिस्थितियों को समझने में मदद मिली. विलियमसन ने कहा कि आईपीएल और फ्रेंचाइजी टीमों के शिविरों से सभी देशों के खिलाड़ियों को यहां की परिस्थिति को अच्छी तरह से समझने में मदद मिली. अब विलियमसन और कपिल देव की अलग-अलग बातों को सुनकर क्रिकेट फैंस विचार करने में जुटे हैं.