logo-image

T20 विश्व कप : ICC  की बैठक आज, विश्व कप के आयोजन और तैयारी पर होगी चर्चा 

ICC Meeting Update : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की बैठक आज होनी है. इसमें क्रिकेट की विश्व संस्था इस साल होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए भारत की तैयारियों को लेकर चर्चा कर सकता है.

Updated on: 01 Jun 2021, 08:31 AM

नई दिल्ली :

ICC Meeting Update : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की बैठक आज होनी है. इसमें क्रिकेट की विश्व संस्था इस साल होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए भारत की तैयारियों को लेकर चर्चा कर सकता है. आईसीसी के एक अधिकारी ने कहा है कि आईसीसी की बोर्ड की बैठक होनी है, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा. इसमें से एक टी20 विश्व कप भी शामिल है. इस बारे में अंतिम निर्णय हालांकि आईसीसी की वार्षिक कॉफ्रेंस में 18 जुलाई को होने की संभावना है. टी20 विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है. हालांकि, देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए हाल के समय में इस पर संशय हो रहा था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर सकता है या नहीं.  

यह भी पढ़ें : अनिल कुंबले के टेस्ट रिकॉर्ड के करीब पहुंचे जेम्स एंडरसन, बनेंगे तीसरे सबसे सफल गेंदबाज

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जो आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों की मेजबानी करेगा उसे टी20 विश्व कप के लिए स्टैंडबाई वेन्यू के तौर पर रखा गया है. बीसीसीआई आईसीसी से कुछ समय मांग सकती है और उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान देश में कोरोना के हालात सुधर जाएंगे. आईसीसी की टीम को आईपीएल के दौरान भारत का दौरा करना था लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण यह दौरा रद्द हो गया था. इस बीच, बैठक के दौरान आईसीसी टी20 विश्व कप और 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप में कर से छूट की मांग पर चर्चा कर सकती है.

यह भी पढ़ें : ENG vs NZ : इंग्लैंड के खिलाफ जीत से लॉर्डस में अपना रिकॉर्ड सुधारने उतरेगा न्यूजीलैंड

कोरोना वायरस के कारण ही भारत में आईपीएल 2021 स्थगित कर दिया गया है. अभी 29 मई को ही बीसीसीआई ने तय किया है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच यूएई में होंगे. बचा हुआ आईपीएल का सीजन सितंबर से लेकर अक्टूबर तक होगा. हालांकि बचे मैचों का शेड्यूल और तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. इस बीच भारत में कोरोना के केस कुछ दिनों में कम हुए हैं. साथ ही तेजी के साथ वैक्सीनेशन का काम भी चल रहा है. माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर नियंत्रण कर लिया जाएगा. इसके बाद अक्टूबर और नवंबर में भारत में आईपीएल के मैच होते हुए नजर आ सकते हैं. 

(input ians)