News Nation Logo

अनिल कुंबले के टेस्ट रिकॉर्ड के करीब पहुंचे जेम्स एंडरसन, बनेंगे तीसरे सबसे सफल गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने लिए हैं. उनके नाम 800 विकेट हैं. वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर रहे शेन वार्न हैं और तीसरे नंबर पर भारत के स्पिनर अनिल कुंबले हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 May 2021, 04:16:56 PM
James Anderson

James Anderson (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने लिए हैं. उनके नाम 800 विकेट हैं. वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर रहे शेन वार्न हैं और तीसरे नंबर पर भारत के स्पिनर अनिल कुंबले हैं. यानी टॉप थ्री में तीनों स्पिनर. चौथे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं. अब जेम्स एंडरसन टॉप थ्री स्पिनर्स में सेंध लगाने की तैयारी हैं. अगले कुछ दिन में टेस्ट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जेम्स एंडरसन हो सकते हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले से आगे निकलने के लिए तैयार हैं. अब करीब 38 साल के हो चुके जेम्स एंडरसन ने 160 टेस्ट मैचों में अब तक 614 विकेट चटकाए हैं और अब वह कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार हैं. जेम्स एंडरसन बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज में यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. एंडरसन इस समय टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालें गेंदबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं जबकि कुंबले तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरण 800 टेस्ट विकेटों के साथ टॉप पर हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 708 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें : ENG vs NZ : इंग्लैंड के खिलाफ जीत से लॉर्डस में अपना रिकॉर्ड सुधारने उतरेगा न्यूजीलैंड 

जेम्स एंडरसन साथ ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने 1000 विकेट लेने के मात्र आठ विकेट दूर हैं. एंडरसन ने 18 साल के अब तक के अपने लंबे टेस्ट क्रिकेट में लॉडर्स के मैदान पर 23 टेस्ट मैचों में 103 विकेट चटकाए हैं. इसमें उन्होंने छह बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. जेम्स एंडरसन का अगला टेस्ट 161 वां टेस्ट मैच होगा और वह इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच जाएंगे. एंडरसन ने क्रिकइंफो से कहा कि यह मुझे गर्व महसूस कराता है. मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं कभी इस मुकाम तक पहुंचूंगा. निश्चित रूप से एक गेंदबाज के लिए इस तरह के खेल खेलने के लिए मुझे नहीं पता कि शब्द क्या है. लेकिन यह मेरे लिए थोड़ा होश उड़ाने वाला है. उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मैं इसे करने में कामयाब रहा क्योंकि यह एक ऐसी अद्भुत चीज है. मुझे टेस्ट क्रिकेट बिल्कुल पसंद है. मुझे इसके लिए बहुत बड़ा जुनून है. बड़े होकर, मैं केवल इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता था और मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मैं इसे इतने लंबे समय तक कर पाया.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : अब जाकर अपने परिवार से मिले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, हुए भावुक 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज 
मुथैया मुरलीधरन : 800
शेन वार्न : 708
अनिल कुंबले : 619
जिमी एंडरसन : 614
ग्लैन मैक्ग्रा : 563

(input ians)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 04:12:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

James Anderson ENG Vs NZ