News Nation Logo

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच रिकॉर्ड दे रहे ये गवाही

14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की हैं. ऐसे में अनुमान लगाना मुश्किल हो गया है कि कौन सी टीम ज्यादा मजबूत है.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 12 Nov 2021, 11:43:52 PM
kane willaimson aaron finch

kane willaimson aaron finch (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:

टी20 विश्व कप (T20 World Cup) अपने अंतिम पड़ाव पर है. 14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया (Australia) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की हैं. ऐसे में अनुमान लगाना मुश्किल हो गया है कि कौन सी टीम ज्यादा मजबूत है. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर सीधे फाइनल में एंट्री ली थी. वहीं गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने इस वर्ल्ड कप में अजेय रही पाकिस्तान को हराकर फाइनल में एंट्री ली है. टी20 विश्व कप में दोनों टीमें पहली बार फाइनल में पहुंची हैं. आइये एक नजर डालते हैं दोनों टीमों में कौन भारी पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2021 : दुनिया को इस बार मिलेगा नया टी20 क्रिकेट विश्‍व चैंपियन 

ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप से पहले कई देशों के खिलाफ द्वीपक्षीय सीरीज हारी थी. आपको बता दें कि विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से द्विपक्षीय सीरीज में हरी थी. माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप का सफर आसान नहीं होगा. लेकिन टीम ने जिस तरह से खेल दिखाया है. वह काबिले तारीफ है. टी20 वर्ल्ड कप में पहले ही मैच से ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाया. इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलिया ने सारे मुकाबले जीते. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम की स्ट्रेंथ देखें तो सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) लय में आ चुके हैं. उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 49 रनो की पारी खेली थी. वहीं इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 6 मैचों में 47.20 की औसत से 236 रन बनाए हैं. वहीं लेग स्पिनर एडम जम्पा (Adam Zampa) ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. जम्पा ने 6 मैचों में 12 विकेट झटके हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ : भारत दौरे से पहले न्‍यूजीलैंड टीम को बड़ा झटका, ये बड़ा खिलाड़ी बाहर 

न्यूजीलैंड टीम की बात करें तो न्यूजीलैंड ने पिछले कुछ सालों में शानदार खेल दिखाया है. इस वर्ल्ड कप में भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है. पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच छोड़ दे तो न्यूजीलैंड सभी मैच जीती है. पिछले कुछ आईसीसी टुर्नामेंट की बात करे तो न्यूजीलैंड ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया है. साल 2019 के वर्ल्ड कप में टीम उपविजेता रही थी. इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया. इसी कड़ी में न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने से एक कदम दूर है.  

न्यूजीलैंड टीम की स्ट्रेंथ की बात करें तो टीम की मजबूती कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) हैं. विलियम्सन के अलावा ओपनर डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell)  भी शानदार लय में हैं. मिचेल ने इस वर्ल्ड कप में 6 मैच में 197 रन बनाए हैं. वहीं न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त मजबूत गेंदबाजी के लिए भी जानी जाती है. टीम में ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज गेंदबाज हैं. बोल्ट ने 11 विकेट अपने नाम किया है. बोल्ट के अलावा ईश सोढ़ी ने भी नौ विकेट और टिम साउदी ने आठ विकेट अपने नाम किया है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के हारने पर इमरान खान की पूर्व पत्नी ने कहा, 'खान साहब आपको ये नहीं बोलना था'

ऑस्ट्रे्लिया और न्यूजीलैंड की टीम टी20 इंटरनेशन में अब तक 14 मैचों में आमने-सामने हुए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 9 मुकाबले अपने नाम किया है. जबकि पांच मुकाबला न्यूजीलैंड जीती है. ऐसे में टी20 में देखने वाली बात है कि कौन टीम किसपर भारी पड़ेगी. 

 

First Published : 12 Nov 2021, 09:18:15 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.