News Nation Logo
Banner

T20 विश्‍व कप नहीं हुआ और भारत में IPL 2020 हो गया तो दुनिया क्‍या कहेगी!

दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल होगी या नहीं, इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन इतना संभावना जरूर है कि T20 विश्‍व कप पर जरूर संकट मंडरा रहे हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jul 2020, 02:24:34 PM
bccivsicc

bccivsicc (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल (IPL 2020) होगी या नहीं, इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन इतना संभावना जरूर है कि T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) पर जरूर संकट मंडरा रहे हैं. तो क्‍या आस्‍ट्रेलिया में T20 विश्‍व कप नहीं होगा और भारत में आईपीएल हो जाएगा. संभावना तो कुछ ऐसी ही लगती है, लेकिन हर काम में कुछ न कुछ अड़ंगा लगाने का काम पाकिस्‍तान करता ही है. अब पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक (Inzamam ul Haq) ने एक नई बात कह दी है. 

यह भी पढ़ें ः ENDvsWI : 120 दिन बाद हो रही है क्रिकेट की वापसी, जानिए कब और कहां लाइव देखने का मिलेगा मैच

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने कहा है कि अगर कोविड-19 महामारी के कारण आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी T20 विश्व कप को रद किया जाता है और उसकी जगह इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया जाता है तो सवाल उठेंगे. पूरी संभावना है कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए T20 विश्व कप को रद कर दिया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हालांकि आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले T20 विश्व कप के भविष्य को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है.
इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि इस तरह की अटकलें है कि विश्व कप की तारीखें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज के साथ टकरा रही हैं इसलिए इसका (टी20 विश्व कप) आयोजन नहीं होगा. उन्होंने कहा कि भारतीय बोर्ड मजबूत है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में उसका नियंत्रण है. अगर आस्ट्रेलिया कहता है कि कोविड-19 महामारी के कारण हम विश्व कप का आयोजन नहीं कर सकते तो उनके रुख को आसानी से स्वीकार कर लिया जाएगा लेकिन अगर उसी समय इस तरह की कोई प्रतियोगिता होती है तो सवाल उठेंगे.

यह भी पढ़ें ः भारत में होने वाली है क्रिकेट की वापसी, IPL 2020 पर भी हो सकता है फैसला, जानिए तारीख

पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट में 8830 रन और 378 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11739 रन बनाने वाले 50 साल के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि लोग सोचेंगे कि अगर देश 12 से 14 टीमों (16 टीमों) की मेजबानी कर सकता है तो फिर आईसीसी टीमों की देखभाल क्यों नहीं कर सकता, आखिर आस्ट्रेलिया इतना आधुनिक देश है. उन्होंने कहा कि एक अन्य चीज यह है कि आईसीसी को निजी लीग (आईपीएल) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए. इससे युवा खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैचों की जगह निजी लीग में खेलने को बाध्य होंगे. पाकिस्तान के इस पूर्व कोच ने हालांकि स्वीकार किया कि टी20 विश्व कप के दौरान 16 टीमों की मेजबानी आसान नहीं होगी. इंजमाम ने कहा कि आस्ट्रेलिया कह सकता है इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए 18 टीमों (16 टीमों) की मेजबानी मुश्किल होगी क्योंकि यह आसान नहीं होगा. इसी तरह पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड में होटल में है और वहां सारी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, इसलिए 18 टीमों (16 टीमों) को रखना आसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकार्ड कौन तोड़ेगा, क्‍लिक कर जानिए नाम

एशिया कप का भविष्य भी एक मुद्दा है जिसका आयोजन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) सुरक्षा कारणों से तटस्थ देश में कर रहा है. इस टूर्नामेंट का आयोजन सितंबर में होना था लेकिन अभी इसके भविष्य को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. इंजमाम ने कहा कि मैंने सुना है कि एशिया कप की तारीखों को लेकर भी आपत्ति जताई जा रही है क्योंकि इसकी तारीखें किसी अन्य प्रतियोगिता से टकरा रही हैं. उन्होंने कहा कि आईसीसी, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) और सभी क्रिकेट बोर्ड को एक साथ बैठकर मजबूत संदेश देना चाहिए कि ऐसी कोई छवि (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर निजी लीग को प्राथमिकता देना) पेश नहीं की जाएगी.

First Published : 06 Jul 2020, 02:21:20 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो