logo-image

T-20 world cup: धोनी की इस खास बात पर होगी सबकी नजर, टीम को मिलेगा फायदा

MS Dhoni इस बार T20 world cup में भारतीय टीम के मेंटर होंगे. उनकी कुछ खासियतों पर क्रिकेट फैंस की नजर रहेगी. 

Updated on: 13 Oct 2021, 06:02 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) अब खत्म होने वाला है लेकिन क्रिकेट का रोमांच बढ़ने वाला है. दरअसल, आईपीएल के दो दिन बाद ही टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 world cup) शुरू हो जाएगा. ऐसे में सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजर अब टी-20 वर्ल्ड कप पर है. सबसे बड़ी बात इस बार धोनी की भूमिका पर सबकी नजर होगी. धोनी की यह भूमिका क्यों खास है हम आपको बताएंगे लेकिन इससे पहले बता दें कि 17 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है. फिलहाल आईपीएल चल रहा है, जिसका फाइनल मैच दशहरे के दिन यानी 15 अक्टूबर को होगा. टी-20 वर्ल्ड कप और आईपीएल, दोनों ही इस बार दुबई में हो रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें: DC vs KKR: दोनों टीमों से खेल सकते हैं ये खिलाड़ी, जानिए प्लेइंग इलेवन की प्रीडिक्शन

आईपीएल में जहां महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं तो वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम के मेंटर होंगे. दुनिया में सबसे पहले टी-20 वर्ल्ड कप साल 2007 में हुआ था, जिसमें धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जीता था. धोनी ऐसे कप्तान रहे हैं, जिनकी रणनीति, चतुराई और सामने वाले की कमजोरियों को पकड़ने का क्षमता का लोहा क्रिकेट के सभी दिग्गज मानते हैं. अब वह पहली बार टीम में मेंटर के रूप में जुड़ रहे हैं तो यह क्षमताएं टीम के कितने काम आती हैं, इस पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की निगाह लगी हुई हैं. 

सबसे बड़ी बात है कि टी-20 वर्ल्ड कप दुबई में होना है. इस समय दुबई में आईपीएल खेलते हुए, वह भारतीय टीम के तमाम खिलाड़ियों की क्षमता दुबई की पिच पर देख चुके हैं. दुबई की पिचों का हाल भी पूरी तरह उनके दिमाग में बस गया होगा. यही नहीं, आईपीएल में तमाम विदेशी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, जो टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेलेंगे. उनकी कमजोरियों पर भी महेंद्र सिंह धोनी की नजर होगी, जिसका फायदा भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में मिलेगा. अब भारतीय क्रिकेट फैंस की नजरें वर्ल्ड कप पर लगी हैं. धोनी की यह क्वालिटी भारतीय टीम को कितना फायदा पहुंचाती हैं, यह देखने वाली बात होगी.