News Nation Logo

Asia Cup में खेलने वाले इन खिलाड़ियों पर वर्ल्ड कप की भी जिम्मेदारी, फंसता दिख रहा मामला

Satyam Dubey | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 08 Sep 2022, 05:21:08 PM
Team India

Team India (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :  

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया ने जिस तरह से क्रिकेट खेला है, उसका ही परिणाम है कि गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेल कर भारत वापस आ जाएगी. उम्मीद थी कि इस बार भी टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर एशिया कप अपने नाम करने में सफल होगी. लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. एशिया कप के बाद टीम इंडिया 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरु होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. उम्मीद थी कि टीम इंडिया एशिया कप में बेहतर प्रदर्शन करेगी, जिससे कि टी20 वर्ल्ड कप का भी राह आसान होगा. लेकिन एशिया कप से प्रदर्शन को देखकर टी20 वर्ल्ड कप भी फंसता हुआ दिख रहा है. 

एशिया कप में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ खिलाड़ियों को परखने में ही रह गए. एशिया कप के लिए टीम में जिन खिलाड़ियों का चयन किया गया था, सभी बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते हैं. लेकिन इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन से टी20 वर्ल्ड कप भी मुश्किल दिखाई दे रहा है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप खेलने ऑस्ट्रेलिया जाएगी. इस स्थिति में टीम को वहां के कंडिशन में भी ढलने की चुनौती होगी.  

एशिया कप में बीसीसीआई ने केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर भरोसा किया. लेकिन इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई को जरूर सोचना होगा. इन सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल 2022 में तो बेहतरीन प्रदर्शन किया था. लेकिन टीम इंडिया में शामिल होते ही सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन आईपीएल जैसा नहीं दिखाई दे रहा है. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कुछ हद तक अपने बल्ले से टीम को मजबूती देने का प्रयास किया, लेकिन दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया को एशिया कप के फाइनल में पहुंचाने में नाकाम रहे. जबकि बात करें सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की तो केएल राहुल ने अपने खराब प्रदर्शन से सभी को निराश किया. आईपीएल में लंब-लंबे छक्के लगाने वाले केएल राहुल पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में खाता तक नहीं खोल पाए थे. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के लिए केएल राहुल के प्रदर्शन को लेकर अभी से चिंता होने लगी है. 

एशिया कप में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा किसी ने निराश किया है, तो वो है विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत. ऋषभ पंत से सभी उम्मीदें थी कि एशिया कप में तूफानी बल्लेबाजी करके टीम इंडिया के मध्यक्रम को मजबूती देंगे, लेकिन ऋषभ पंत के शॉट सेलेक्शन को देखकर अभी से ही टी20 वर्ल्ड कप को लेकर चिंता होने लगी है. अगर ऋषभ पंत का प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में भी एशिया कप जैसा ही रहा तो टीम की बल्लेबाजी कमजोर होती हुई दिख रही है. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: जिस-जिस पर किया सबसे ज्यादा भरोसा, उसी ने डूबाई टीम इंडिया की लुटिया

एशिया कप में टीम इंडिया की बल्लेबाजी तो कमजोर दिखी ही गेंदबाजी की भी पोल खुल गई. टीम इंडिया की गेंदबाजी का भार भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर था. एक-दो मुकाबलों को छोड़ दें तो भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी उस तरीके से नहीं दिखी, जिस तरह से गेंदबाजी करने के लिए जाने जाता हैं. भुवनेश्वर कुमार के अलावा युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने गेंदबाजी तो कुछ हद तक बेहतर की, लेकिन विकेट टेकिंग गेंदबाज की भूमिका नहीं निभा पाए. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की गेंदबाजी भी चिंता का विषय हो गया है. ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या भी एक मुकाबले के बाद फ्लॉप ही दिखाई दिए. टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के लिए अच्छी रणनीति बनानी होगी.

First Published : 08 Sep 2022, 05:21:08 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.