News Nation Logo

Asia Cup 2022: जिस-जिस पर किया सबसे ज्यादा भरोसा, उसी ने डूबाई टीम इंडिया की लुटिया

Satyam Dubey | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 07 Sep 2022, 06:24:54 PM
Team India

Team India (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :  

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया बाहर होने के कगार पर खड़ी है. टीम इंडिया एशिया कप 2022 के फाइलन में पहुंचने के लिए अब दूसरी टीमों पर निर्भर हो गई है. श्रीलंका से मिली हार के बाद टीम इंडिया एशिया कप से लगभग बाहर होती हुई दिख रही है. एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमों पर निर्भर हो गई है. टीम इंडिया फाइनल में तभी पहुंच सकती है, जब श्रीलंका बाकी सभी मुकाबले जीते और अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान को हराए. इसके बाद टीम इंडिया अफगानिस्तान को हराए, तब जाकर एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में पहुंचेगी. 

टीम इंडिया के पास अच्छा मौका था कि मंगलवार को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को हराकर फाइनल में जाने की उम्मीद बरकरार रखने का, लेकिन टीम इंडिया इस मुकाबले को हारकर फाइनल में जाने का लगभग उम्मीद खत्म कर ली है. एशिया कप 2022 में अब तक खेले मुकाबलों में टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी उसके गेंदबाजी दिखी है. टीम को जिन गेंदबाजों पर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, वही गेंदबाज टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए. 

एशिया कप में भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी पर भरोसा था. उम्मीद थी कि इनकी बेहतरीन गेंदबाजी से टीम इंडिया को एक बार फिर एशिया कप जीतने में मदद मिलेगी. लेकिन सभी गेंदबाजों ने टीम के भरोसे को तोड़ दिया. यही वजह है कि टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए दूसरी टीमों निर्भर रहना पड़ रहा है. 

एशिया कप 2022 का आगाज टीम इंडिया 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ की थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर एशिया कप में शानदार आगाज किया था. इस मुकाबले में टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी भी शानदार थी. यही वजह है कि टीम इंडिया इस मुकाबले को बेहतरीन अंदाज में जीतने में सफलता हासिल की थी. भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट लिया था. हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट अपने नाम किया था. अर्शदीप सिंह ने दो विकेट तो आवेश खान ने एक विकेट अपने नाम किया था. 

टीम इंडिया एशिया कप का दूसरा मुकाबला हांगकांग के खिलाफ खेली थी. इस मुकाबले में भी टीम को जीत मिली. इस मुकाबले को भी टीम इंडिया 40 रनों से जीती थी. हांगकांग के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बल्लेबाजों ने बेहतरी बल्लेबाजी की और हांगकांग की टीम को 192 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफलता हासिल की. गेंदबाजों में इस मुकाबले में जमकर रुन लुटाया था. हांगकांग के बल्लेबाजों ने पांच विकेट खोकर 152 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया था. इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने 6 गेंदबाजों को आजमाया था. अर्शदीप सिंह और आवेश खान इस मुकाबले में सबसे मंहगे साबित हुए थे. 

टीम इंडिया चार सितंबर को सुपर फोर मुकाबले में एक बार फिर पाकिस्तान से भिड़ी. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को पांच विकेट से हरा दिया. इस मुकाबले में भी बल्लेबाजी अच्छी हुई थी. लेकिन गेंदबाजों ने निराश कर दिया. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल इस मुकाबले में सबसे ज्यादा इकोनॉमी से रन देने वाले गेंदबाज थे. भुवनेश्वर कुमार ने 10 की इकोनॉमी से रन लुटाया था. तो हार्दिक पांड्या ने 11 की इकोनमी से रन लुटाया था. टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने भी 10 रन प्रति ओवर की इकोनॉमी से रन लुटाया था. यही वजह है कि टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें: सुरेश रैना की ऐसी रही है लव स्टोरी, पहले ही मुलाकात में किया कुछ ऐसा कि मान गईं गर्लफ्रेंड

टीम इंडिया 6 सितंबर को सुपर फोर के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका से भिड़ी. इस मुकाबले में टीम इंडिया को 6 से करारी हार का सामना करना पड़ा. श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार के खेले गए मुकाबले में बल्लेबाजों ने 8 विकेट खोकर 173 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में श्रीलंका की टीम 174 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम करने में सफल रही. इस मुकाबले में भी गेंदबाजों ने निराश किया. इस मुकाबले में भी सभी गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाया. भुवनेश्वर कुमार ने इस मुकाबले में 7.50 की इकोनॉमी से रन लुटाया. अर्शदीप सिंह ने 10.43 की इकोनॉमी से रन लुटाया. हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और आर अश्विन ने भी 8 रन प्रति ऊपर की इकोनॉमी से रन लुटाया. टीम इंडिया एशिया कप से बाहर होने की कगार पर खड़ी हो गई है. 

First Published : 07 Sep 2022, 05:16:30 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.