logo-image

T20 World Cup: अफ्रीका और इंग्लैंड से साथ बारिश ने खेला गजब का खेल, दोनों ग्रुप में बड़ा उलटफेर

टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबलों में बारिश की वजह से टीमों का समीकरण भी गड़बड़ होता हुआ दिख रहा है.

Updated on: 26 Oct 2022, 04:09 PM

highlights

  • इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हो सकती हैं बाहर
  • अफ्रीका को जीते हुए मैच में एक अंक शेयर करना पड़ा
  • आयरलैंड ने किया बड़ा उलटफेर 

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का रोमांच अपने चरम पर है. सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़कर वर्ल्ड कप के रोमांच को और बढ़ा रही हैं. टीम इंडिया (Team India) ने भी रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक तरीके से मुकाबला जीता है. लेकिन इस वर्ल्ड कप एक बड़ी समस्या सभी टीमों के सामने आकर खड़ी हो जा रही है, और वो समस्या बारिश है. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबलों में बारिश की वजह से टीमों का समीकरण भी गड़बड़ होता हुआ दिख रहा है. इस वर्ल्ड कप में अब तक 20 मुकाबले खेले जा चुके हैं, इस दौरान दोनों ग्रुप की दो मजबूत टीमें बारिश की वजह से प्रभावित हो गई हैं. 

दक्षिण अफ्रीका का बिगड़ सकता है खेल

दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच सोमवार को ओवल के मैदान पर मुकाबला खेला जाना था. मुकाबला शुरू हुआ. जिम्बाब्वे की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जिम्बाब्वे 9 ओवर की बल्लेबाजी की थी. तभी बारिश ने दखल दे दी. जिम्बाब्वे की टीम 9 ओवर में पांच विकेट खोकर 79 रन बनाने में सफल हुई थी. बारिश लगातार होती रही. थोड़ी देर के लिए बारिश रुकी तो दक्षिण अफ्रीका को 7 ओवर 64 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया. तीन ओवर का ही खेल हुआ था कि फिर से बारिश होने लगी और अंत में मुकाबले को रद्द कर दिया गया.  

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: इंडिया के लिए भारी पड़ रहा यह खिलाड़ी, बड़े मौकों पर हो जाता है फेल

अगर दक्षिण अफ्रीका को 7 ओवर बल्लेबाजी करने को मिल जाता तो दक्षिण अफ्रीका शायद मुकाबला भी जीत जाता, लेकिन लगातार भारी बारिश की वजह से दक्षिण अफ्रीका को एक अंक का नुकसान उठाना पड़ा. मुकाबला रद्द होने के बाद दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला. बारिश की वजह से एक अंक गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि पाकिस्तान को हर हाल में हराना होगा. अगर पाकिस्तान की टीम दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला जीतने में सफल हो गई तो दक्षिण अफ्रीका बाहर हो जाएगी. इस वक्त दक्षिण अफ्रीका प्वाइंट्स टेबल में एक अंक के साथ तीसरे पायदान पर है. 

आयरलैंड मे इंग्लैंड को हराकर कर दिया है उलटफेर 

इंग्लैंड और आयरलैंड की टीम के बीच आज मेलबर्न के मैदान पर सुपर 12 राउंड के अहम मुकाबले में भी बारिश की दखलअंदाजी हुई. बारिश की वजह से इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है. आयरलैंड की टीम ने डकर्थ लुईस के नियम से इंग्लैंड को पांच रन से हरा दिया है. जिससे अंक तालिका में बड़ा उलटफेर हुआ है. अगर इंग्लैंड की टीम ये मुकाबला जीत जाती तो इंग्लैंड के दो मुकाबलों में चार अंक हो जाते और प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच जाती, लेकिन मुकाबला हारने से इंग्लैंड की टीम एक जीत और एक हार के साथ तीसरे पायदान पर है. ऐसे में इस मुकाबले को हारने के बाद इंग्लैंड पर बाहर होने का खतरा बढ़ गया है.