News Nation Logo

T20 World Cup: राहुल द्रविड़ के इस दांव से खिलाड़ी नहीं अब टीमें होंगी चिंतित!

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 27 Jul 2022, 11:20:17 PM
Rahit Sharma Rahul Dravid

Rahit Sharma Rahul Dravid (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :  

टीम इंडिया (Team India), वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेल रही है. इसके बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज (West Indies) से ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में पांच मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) खेलेगी. इसके साथ ही टीम इंडिया आगामी होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तैयारियों में जुट गई है. इसी बीच लगातार क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कोच राहुल द्रविड़ के कहने पर पैडी अपटन (Paidi Aptan) को टीम इंडिया के साथ जोड़ा गया है. अपटन अब ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के दबाव से निपटने में हेल्प करेंगे. 

टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने बीसीसीआई डॉट टीवी से कहा कि इतना क्रिकेट खेला जा रहा है कि क्रिकेट में मानसिक स्वास्थ्य काफी अहम है और अपटन जैसा संसाधन होना ग्रुप के लिए सचमुच मददगार होगा. अपको बता दें कि अपटन 2008 से 2011 तक गैरी कर्स्टन के साथ चार साल काम कर चुके हैं. 

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यात्रा करते हुए बतौर क्रिकेटर हम खेल की मानसिक पहलू को समझते हैं और हम भाग्यशाली हैं कि पैडी जैसा व्यक्ति हमारे साथ हैं क्योंकि उन्हें 2011 विश्व कप के दौरान भारतीय टीम के साथ होने का अनुभव है और इससे थोड़ा पहले का भी. उन्होंने आगे कहा कि सबसे अहम चीज कि वह ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों को जानते हैं क्योंकि वह भारतीय टीम में या इंडियन प्रीमियर लीग में उनके साथ काम कर चुके हैं.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा कि वह हमारी संस्कृति से परिचित हैं और भारतीय टीम किस तरह से काम करती है. वह हमारे लिये पूरी तरह फिट दिखते हैं और विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों में उनकी जानकारी अहम साबित होगी.

यह भी पढ़ें: WI vs IND: IPL में जलवा बिखेरने वाले इस खिलाड़ी को धवन ने किया टीम से आउट

टीम इंडिया (Team India) से जुड़ने के साथ ही पैडी अपटन (Paidi Aptan) ने कहा कि हर किसी का प्रेरित होने का तरीका होता है और व्यक्तियों को उनकी प्रेरणा खोजने में मदद करना मेरी भूमिका का हिस्सा है जिसके लिए हमें एक ऐसा माहौल बनाना होता है जिससे लोग खुद ही अच्छा करें. उन्होंने आगे कहा कि मैं आपको एक सरल भाषा में बताता हूं कि खूबसूरत फूल उगाने के लिए माली को उपजाऊ जमीन बनानी होती है. कोच के तौर पर हमारी भूमिका उपजाऊ माहौल बनाने की होती है जिससे हमारे खिलाड़ियों को मैदान के अंदर और बाहर प्राकृतिक रूप से अपनी पूरी क्षमता से प्रदर्शन करने में मदद मिले.

First Published : 27 Jul 2022, 11:20:17 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.