News Nation Logo

T20 World Cup: अफ्रीका से मिली हार के बाद फंसी इंडिया, बदल गया सेमीफाइनल का गणित!

Satyam Dubey | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 31 Oct 2022, 02:29:00 PM
T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022 (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल की राह कठिन
  • जिम्बाब्वे फंसा सकती है पेंच
  • टीम इंडिया को जीतने होंगे दोनों मुकाबले

नई दिल्ली:  

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) के ग्रुप 2 का अहम मुकाबला रविवार को टीम इंडिया (Team India) और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया. टीम इंडिया को इस मुकाबले में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की ये पहली हार है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से मिली हार के बाद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल की राह थोड़ी मुश्किल नजर आ रही है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में भी पाकिस्तान की किस्मत दांव पर थी. टीम इंडिया की हार से पाकिस्तान (Pakistan) संभवत: सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. 

टीम इंडिया (Team India) और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला काफी अहम था. लेकिन दक्षिण अफ्रीका की जीत से टीम इंडिया फंसती नजर आ रही है. ग्रुप टू के प्वाइंट्स टेबल (Points Table) पर नजर डालें तो अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पहले पायदान पर आ गई है. जबकि इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया पहले पायदान पर थी. दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अब तक तीन मुकाबले खेली है. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका को दो मुकाबलों में जीत मिली है. पांच अंको के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले पायदान पर है. 

टीम इंडिया (Team India) की बात करें तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया की शुरुआत शानदार हुई थी. टीम इंडिया वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के अपने आगाज मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत की थी. अब तक खेले तीन मुकाबलों में टीम इंडिया दो मुकाबलों को जीतकर चार अंको के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है. लेकिन सेमीफाइनल (Semi Final) की राह आसान नहीं लग रही है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया को हर हाल में जीतना होगा मैच, आयरलैंड बिगाड़ सकती है गेम

इस स्थिति में फंस सकती है टीम इंडिया

टीम इंडिया (Team India) को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच यानी बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से मुकाबले जीतने हैं. ऐसे में सेमीफाइनल की राह खुली रहेगी लेकिन अगर इंडिया दो में से एक मैच हारती है तो अगर-मगर में डगर फंस जाएगी. इसमें भी पेंच ये है कि यदि भारत बांग्लादेश से हारती है और जिम्बाब्वे से जीतती है तो भी मामला भारत के लिए आसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: आर अश्विन ने खोले कई राज, 'कोहली में किसी की आत्मा'...

हालांकि तब रन रेट पर सबकुछ निर्भर करेगा लेकिन अगर भारत, बांग्लादेश से जीतकर जिम्बाब्वे से हारती है तो उसे दुआ करनी होगी कि जिम्बाब्वे अपना नीदरलैंड से मैच हार जाए क्योंकि अगर जिम्बाब्वे ने वो मैच भी जीत लिया तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. अंकों के अलावा इंद्रदेव की मेहरबानी भी भारत को चाहिए  होगी क्योंकि अगर बारिश से भारत का कोई मैच धुला तो भारत को सिर्फ एक ही अंक मिलेगा, ऐसे में भारत की राह मुश्किल हो जाएगी. 

First Published : 31 Oct 2022, 02:29:00 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.