logo-image

IND vs ENG Semi Final: भारत-इंग्लैंड के मैच में टॉस का रहेगा अहम रोल, ऐसे हैं एडिलेड के आंकड़े

क्रिकेट में टॉस का काफी महत्व होती है. मुकाबले में कभी-कभी टॉस हार जीत का कारण बन जाता है. हर टीम चाहती है वह पहले टॉस जीते और फिर मैदान की परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी करने का फैसला करें.

Updated on: 08 Nov 2022, 06:43 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG T20 World Cup Semi Final: टी20 वर्ल्ड कप में भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. यह मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड (Adelaide) के मैदान में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें जमकर पसीना बहा रही है. एडिलेड के मैदान में टॉस का अहम रोल होता है. मेन्स टी20 वर्ल्ड कप में एडिलेड के मैदान में अब तक 11 मुकाबले खेले गए हैं. इन सभी 11 मुकाबलों में टॉस हारने वाली टीम को जीत हासिल हुई है. 

क्रिकेट में टॉस का काफी महत्व होती है. मुकाबले में कभी-कभी टॉस हार जीत का कारण बन जाता है. हर टीम चाहती है वह पहले टॉस जीते और फिर मैदान की परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी करने का फैसला करें. लेकिन एडिलेड के आंकड़े कुछ और ही बयां कर रहे हैं. यहां जो भी टीम टॉस हारती है वह मुकाबला जीतने में कामयाब हो जाती है. ऐसे में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल में टॉस महत्वपूर्ण होने वाला है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (jos buttler) यहां टॉस हारना ही चाहेंगे. 

T20I में भारत और इंग्लैंड का हेड टू हेड

भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें से 12 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है. वहीं 10 मुकाबलों में इंग्लैंड को जीत हासिल हुई है. 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत-इंग्लैंड का आमना-सामना

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मुकाबले खेले गए हैं. साल 2007 में डरबन में खेले गए मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 18 रन से हराया था. इसके बाद साल 2009 में इंग्लैंड ने श्रीलंका के कोलंबो में खेले गए रोमांचक मुकाबले में भारत को 3 रन से मात दी थी. टीम इंडिया ने साल 2012 में पिछली हार का बदला लेते हुए इंग्लैंड को 90 रन से हराया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: बारिश की वजह से रद्द हो जाएगा भारत का सेमीफाइनल? जानें कैसे मिलेगी फाइनल में एंट्री