logo-image

T20 World Cup के लिए जल्द होगा टीम इंडिया का ऐलान! इन चुनौतियों से कैसे मिलेगी निजात

टी20 वर्ल्ड कप के लिए कुछ टीमों ने अपने 15 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक बीसीसीआई भी भारतीय स्क्वाड का भी ऐलान कर सकता है. लेकिन टीम चयन से पहले कई ऐसे सवाल हैं, जिसका जवाब स्क्वाड का ऐलान होने पर ही मिलेगा.

Updated on: 09 Sep 2022, 07:13 PM

नई दिल्ली :

टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुट गईं हैं. टीम इंडिया भी वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है. लेकिन टीम इंडिया को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि इंडिया ने जिस तरह से एशिया कप में खेल दिखाया है, ऐसे वर्ल्ड कप में टीम के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए कुछ टीमों ने अपने 15 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक बीसीसीआई भी भारतीय स्क्वाड का भी ऐलान कर सकता है. लेकिन टीम चयन से पहले कई ऐसे सवाल हैं, जिसका जवाब स्क्वाड का ऐलान होने पर ही मिलेगा. 

एशिया कप में टीम इंडिया जिस तरह से क्रिकेट खेली है, उसको देखकर यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि टी20 वर्ल्ड कप, टीम इंडिया के इतना आसान होने वाला नहीं है. क्योंकि टीम इंडिया को कई जगह चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. टीम की सबसे बड़ी कमजोरी खिलाड़ियों का चोटिल होना है. टीम इंडिया के उपकप्तान केएल राहुल और दिग्गज गेंदबाज दीपक चाहर चोट से ऊबरकर वापसी किए. लेकिन रविंद्र जडेजा एशिया कप में ही चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए. जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की ही वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं.  

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मेडिकल टीम ने फिट घोषित नहीं किया है. वहीं रविंद्र जडेजा भी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं. क्योंकि रविंद्र जडेजा को घुटनों की सर्जरी करनी है. अब देखना है कि जब भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान होगा तो इन दोनों खिलाड़ियों का नाम स्क्वाड में होगा या फिर नहीं. 

एशिया कप में टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी कमजोर रही. भुवनेश्वर कुमार ने एक-दो मुकाबलों में बेहतर गेंदबाजी तो की, लेकिन कुछ मुकाबलों में काफी मंहगे साबित हुए. ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड में मोहम्मद शमी का नाम होगा या फिर नहीं. अगर सेलेक्टर्स मोहम्मद शमी को स्क्वाड में शामिल नहीं करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया की कंडिशन को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि शमी को स्क्वाड में शामिल नहीं करना सेलेक्टर्स की बड़ी भूल होगी. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: पाकिस्तान वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी, इंडिया को रहना होगा सतर्क

बीसीसीआई के लिए सबसे बड़ा सवाल भारतीय स्क्वाड में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को स्क्वाड में शामिल करने का भी है. क्योंकि दोनों विकेटकीपिंग करते हैं. लेकिन बतौर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम के मध्यक्रम को मजबूती देंगे. जबकि दिनेश कार्तिक एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका में नजर आएंगे. इस स्थिति में दोनों खिलाड़ियों की स्क्वाड में शामिल होने की उम्मीद है. लेकिन अब देखना है कि सेलेक्टर्स का क्या मानना है. आपको बता दें कि वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड के ऐलान से पहले बीसीसीआई कई पहलुओं पर गौर करेगी.  ऐसे में अब देखना है कि सेलेक्टर्स किन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया का टिकट देने वाले हैं.