logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच के ये आंकड़े देखकर चौंक जाएंगे आप

IND vs Pakistan in T20 World Cup : टी20 विश्‍व कप की तैयारी जोरों पर है. इसका पहला मैच 17 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. लेकिन विश्‍व कप 2021 का सबसे बड़ा मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा.

Updated on: 10 Oct 2021, 10:34 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs Pakistan in T20 World Cup : टी20 विश्‍व कप की तैयारी जोरों पर है. इसका पहला मैच 17 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. लेकिन विश्‍व कप 2021 का सबसे बड़ा मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. इस दिन भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच खेला जाएगा. भारत और पाकिस्‍तान के बीच साल 2019 में वन डे विश्‍व कप में आमने सामने हुए थे, इसके बाद अब एक बार फिर इन दोनों के बीच मैच होने जा रहा है. खास बात ये भी है कि चाहे टी20 विश्‍व कप हो या फिर वन डे विश्‍व कप, अभी तक के इतिहास में हमेशा भारत ने पाकिस्‍तान को हराया है. हर बार पाकिस्‍तान को मुंह की खानी पड़ी है. इस बार भी संभावना यही है कि भारतीय टीम पाकिस्‍तान को चारोखाने चित्‍त कर देगी. हालांकि वो नजारा देखने के लिए आपको कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कौन बनेगा आईपीएल चैंपियन, ये आंकड़े खोल रहे सारे राज

पहला टी20 विश्‍व कप साल 2007 में खेला गया था, उसके बाद से अब तक भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी20 विश्‍व कप में छह बार आमने सामने हुई हैं. खास बात ये है कि इसमें से पांच मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, वहीं एक मैच टाई पर समाप्‍त हुआ है. बात सबसे पहले साल 2007 में आमने सामने हुई थी, तब फाइनल सहित दो बार मुकाबला हुआ था और हर बार टीम इंडिया ने मैच अपने नाम किया. साल 2007 में भारत ने जब पहली बार विश्‍व कप का खिताब अपने नाम किया था, तब पाकिस्‍तान को ही भारत ने हराया था. साल 2012 में फिर दोनों आमने सामने हुईं तो सुपर आठ का मुकाबला था. साल 2014 और इसके बाद साल 2016 में भी भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच हुआ था. इसमें भी टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को हराया था. अब इस बार फिर लीग चरण में दोनों के बीच मैच होगा.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 points Table : आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंचीं ये 4 टीमें, जानिए कब होगा किसका मुकाबला

दरअसल आईसीसी ने इस बात का पूरा इंतजाम किया है कि जैसे ही विश्‍व कप शुरू हो, तुरंत उसका रोमांच भी शुरू हो जाए. भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच से ज्‍यादा रोमांच तो विश्‍व क्रिकेट में किन टीमों के बीच होगा. इसीलिए आईसीसी ने भारत और पाकिस्‍तान को एक ही ग्रुप में डाल दिया है. साथ ही शेड्यूल जारी होते ही इसकी तारीख भी सामने आ गई है. ये विश्‍व कप भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे यूएई और ओमान में ट्रांसफर कर दिया गया है. हालांकि इसकी मेजबानी भारत के ही पास रहेगी. इस बार विश्‍व कप में स्‍टेडियम की क्षमता के 70 दर्शकों को भी स्‍टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई है, ताकि दर्शक सीधे सीधे मैच का आनंद ले सकें. लेकिन जब भारत और पाकिस्‍तान के मैच की टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू हुई तो करीब दो घंटे में ही सारे टिकट बिक गए. इसलिए अगर आपने अभी तक भी अपनी टिकट नहीं ली है तो आपको टीवी पर ही मैच देखना पड़ेगा.