logo-image

IPL 2021 : कौन बनेगा आईपीएल चैंपियन, ये आंकड़े खोल रहे सारे राज

IPL 2021 Kaun Jitega : आईपीएल 2021 से अब चार टीमें बाहर हो गई हैं, वहीं चार टीमें प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर गई हैं. इन टीमों के बीच क्‍वालीफायन और एलीमनेटर राउंड चल रहे हैं.

Updated on: 10 Oct 2021, 08:04 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Kaun Jitega : आईपीएल 2021 से अब चार टीमें बाहर हो गई हैं, वहीं चार टीमें प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर गई हैं. इन टीमों के बीच क्‍वालीफायन और एलीमनेटर राउंड चल रहे हैं. जो चार टीमें आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंची हैं, उसमें से दो टीमें ऐसी हैं जो इससे पहले भी खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, वहीं दो टीमें ऐसी हैं, जो अभी तक एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं. यानी आईपीएल को नया चैंपियन और पुराना चैंपियन मिलने की संभावना बराबर यानी 50-50 फीसदी है. इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम नंबर एक पर काबिज हैं, वहीं दूसरे नंबर पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है. तीसरे नंबर पर आरसीबी है और चौथे पायदान पर केकेआर है. अगर आईपीएल के 13 सीजन की बात करें तो ज्‍यादातर वही टीमें जीती हैं तो पहले या दूसरे नंबर पर रही हैं. देखना होगा कि इस बार क्‍या कुछ होता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 points Table : आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंचीं ये 4 टीमें, जानिए कब होगा किसका मुकाबला

आईपीएल के अब तक के इतिहास के बारे में बात करें तो आईपीएल के लीग चरण में नंबर एक पर रहने वाली टीम चार बार ही आईपीएल का खिताब जीत पाई है. पहला आईपीएल साल 2008 में खेला गया था, उस साल 22 अंक लेकर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर थी. उस साल राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ही खिताब जीता था. इसके बाद साल 2017 में मुंबई इंडियंस की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर थी और उसे आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. साल 2019 में फिर मुंबई इंडियंस की टीम नंबर एक पर रही और फिर से टीम ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. साल 2020 में फिर मुंबई इंडियंस टेबल टॉपर थी और उस साल यही टीम चैंपियन बनी. इस बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम नंबर एक पर है. देखना होगा कि क्‍या ये टीम कमाल कर पाएगी. वहीं अगर प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर रहने वाली टीम की बात करें तो इस टीम ने छह बार आईपीएल जीता है. साल 2011 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम नंबर दो पर थी और आईपीएल का खिताब जीता. इसके बाद साल 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम नंबर दो पर थी और टीम ने आईपीएल जीता. इसके बाद साल 2013 में मुंबई की टीम नंबर दो पर थी और इसी टीम ने आईपीएल जीता. साल 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम नंबर दो पर थी और कोलकाता ने आईपीएल की ट्रॉफी कब्‍जे में की. साल 2015 में मुंबई की टीम नंबर दो पर थी और टीम ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. साल 2018 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम नंबर दो पर थी और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके ने आईपीएल का खिताब तीसरी बार अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को मिलेगी ये खास जर्सी, इस दिन होगी लॉन्च 

वहीं अगर तीसरे और चौथे नंबर पर रही टीमों की बात करें तो ये टीमें कम ही बार आईपीएल का खिताब जीत पाई हैं. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि ये टीमें कभी आईपीएल नहीं जीत पाई हैं. साल 2010 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स तीसरे नंबर पर थी और टीम ने आईपीएल का खिताब जीता था. साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने भी तीसरे नंबर थी और टीम ने खिताब जीता था. साल 2009 में डेक्‍कन चार्जर चौथे नंबर पर थी और उसने आईपीएल जीता. यानी केवल एक ही बार ऐसा हुआ है जब चार नंबर पर रहने वाली टीम आईपीएल जीत पाई है. इसका कारण ये भी है कि पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलते हैं, वहीं तीसरे और चौथे नंबर की टीम को हर मैच जीतना ही होता है. इसलिए भी नीचे की टीमें कम आईपीएल जीत पाई हैं. देखना होगा कि इस बार किस नंबर पर रहने वाली टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करती है.