logo-image

T20 World Cup 2021 : धोनी के आंसुओं का बदला लेगी कोहली एंड कंपनी!

IND vs NZ : टी20 विश्‍व कप 2021 के पहले मैच में टीम इंडिया को पाकिस्‍तान के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पहली हार भारतीय फैंस दुखी तो बहुत हैं.

Updated on: 26 Oct 2021, 06:31 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs NZ : टी20 विश्‍व कप 2021 के पहले मैच में टीम इंडिया को पाकिस्‍तान के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पहली हार भारतीय फैंस दुखी तो बहुत हैं, लेकिन फिर भी उन्‍हें टीम इंडिया और कप्‍तान विराट कोहली से आस है कि वे टीम को आगे आने मैचों में जीत दिलाएंगे. भारतीय टीम का अब अगला मैच न्‍यूजीलैंड से होना है, ये मुकाबला भी टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाला. न्‍यूजीलैंड के कई खिलाड़ी अभी आईपीएल खेल चुके हैं और अच्‍छा प्रदर्शन भी देखने के लिए मिला है. ये मैच उसी दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जाएगा, जहां भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच हुआ था. न्‍यूजीलैंड के साथ होने वाले मैच से पहले भारतीय फैंस को उस मैच की याद आ जाती है, जो पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ. अब विराट कोहली और उनकी टीम के पास मौका है कि वे उस मैच का बदला लें, जब एमएस धोनी रन आउट हो गए थे और करीब करीब रोते हुए से मैदान से बाहर आए थे. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 Points Table : अफगानिस्‍तान टॉप पर, टीम इंडिया फिसड्डी

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने साल 2020 में 15 अगस्‍त की शाम को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. हालांकि इससे पहले उम्‍मीद थी कि धोनी टीम इंडिया के लिए आगे भी खेलेंगे. धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विश्‍व कप 2019 में खेला था. ये मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल था. एक वक्‍त टीम इंडिया की उस मैच में जीत की उम्‍मीद थी. धोनी क्रीज पर थे, लेकिन धोनी दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए और टीम इंडिया की विश्‍व कप जीतने की संभावना भी खत्‍म हो गई. उस वक्‍त पूरे मैदान पर सन्‍नाटा छा गया था और करोड़ों भारतीयों के दिल बैठ गए थे. जब एमएस धोनी रन आउट होकर वापस लौट रहे थे. इसके बाद कई फोटो और वीडियो भी वायरल हुए, जिसमें लग रहा था कि एमएस धोनी उस मैच में आउट होने से काफी दुखी थे और उनकी आंखों से हल्‍के हल्‍के आंसू भी आ रहे थे. क्‍योंकि धोनी का पता था कि टीम इंडिया अब विश्‍व कप से बाहर हो जाएगी. इसके बाद एमएस धोनी ने संन्‍यास तो नहीं लिया, लेकिन वे टीम इंडिया के लिए खेले नहीं. लगातार ये उम्‍मीद जताई जाती रही कि धोनी अब खेलेंगे कि तब खेलेंगे, लेकिन आखिरकार धोनी ने संन्‍यास का ऐलान कर दिया और फैंस का दिल टूट गया. हालांकि धोनी अभी आईपीएल खेल रहे हैं और इस साल के आईपीएल एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने ही जीता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : लखनऊ और अहमदबाद की आईपीएल में एंट्री से BCCI को हुई इतनी कमाई 

यहां ये भी खास बात है कि आईसीसी की ट्रॉफी में टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड को केवल दो ही बार हरा पाया है. बाकी में उसे हार ही मिली है. वन डे विश्‍व कप 2019 के बाद आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मैच हुआ था, जिसमें न्‍यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराया था. लगातार दो बार विराट कोहली और टीम इंडिया का आईसीसी की ट्रॉफी जीतने का सपना न्‍यूजीलैंड ने ही तोड़ा है. अब एक बार फिर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मुकाबला होना है. टीम इंडिया के पास मौका है कि वन डे विश्‍व कप और टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार का बदला लिया जाए. खास बात ये भी है कि विश्‍व कप के उस मैच में एमएस धोनी बतौर खिलाड़ी खेल रहे थे, वहीं इस बार उन्‍हें नई जिम्मेदारी मिली है, वे टीम इंडिया के मेंटॉर हैं. ये उनका बतौर मेंटार दूसरा मैच होगा. पहले मैच में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया नई रणनीति बनाने में जुटी है. देखना होगा कि टीम कैसा प्रदर्शन करती है और उसका नतीजा क्‍या रहता है.