logo-image

IPL 2022 : लखनऊ और अहमदबाद की आईपीएल में एंट्री से BCCI को हुई इतनी कमाई 

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया और इसके बाद अब टी20 विश्‍व कप भी शुरू हो गया है. लेकिन आईपीएल का 14वां सीजन खत्‍म होने के बाद बीसीसीआई अब आगे की तैयारी में लग गया है.

Updated on: 25 Oct 2021, 11:24 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया और इसके बाद अब टी20 विश्‍व कप भी शुरू हो गया है. लेकिन आईपीएल का 14वां सीजन खत्‍म होने के बाद बीसीसीआई अब आगे की तैयारी में लग गया है. क्रिकेट फैंस को लगातार इस बात का इंतजार था कि उन्‍हें पता चल जाए कि आईपीएल 2022 की दो नई टीमें कौन सी होने वाली हैं. बीसीसीआई ने इस बात का ऐलान कर दिया है. आईपीएल में पहले की आठ टीमों के अलावा लखनऊ और अहमदबाद की एंट्री हो गई है. यानी ये दोनों टीमें आईपीएल 2022 का हिस्‍सा होंगी. इससे बीसीसीआई को खूब कमाई हुई है. नई टीमों के लिए कई दावेदार थे, इसलिए बोली काफी ऊंची गई और खूब पैसा भी बरसा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल की दो नई टीमों का ऐलान, लखनऊ और अहमदाबाद की एंट्री

बीसीसीआई ने जिन दो नई टीमें की एंट्री कराई है, उसमें लखनऊ की टीम को 7090 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. इस टीम को देश के बड़े उद्योगपति संजीव गोयन्‍का के आरपीएसजी ग्रुप ने खरीदा है. हालांकि वे खुद पश्चिम बंगाल के कोलकाता के हैं. वहीं अगर अहमदाबाद की टीम की बात करें तो इसे सीवीसी कैपिटल्‍स ने अपने नाम किया है, ये एक इक्‍विटी निवेश फर्म है. इस टीम को 5625 करोड़ रुपये में खरीदा है. यानी दोनों टीमों से बीसीसीआई को 12690 करोड़ रुपये मिले हैं. ये उम्‍मीद से ज्‍यादा माना जा रहा है. पिछले दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट सामने आई थीं उसमें कहा जा रहा था कि बीसीसीआई को दो नई टीमों से करीब दस हजार करोड़ रुपये मिलेंगे, लेकिन ये उससे भी ज्‍यादा है.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : विश्‍व कप के बाद इनका करियर हो जाएगा खत्‍म! 

अब ये टीमें अगले आईपीएल में खेलती हुई नजर आएंगी, हालांकि इससे पहले इन्‍हें पहले अपनी पूरी टीम बनानी होगी. खिलाड़ियों को अपने पाले में करना होगा. माना जा रहा है कि अगला आईपीएल 2022 अप्रैल में शुरू होगा और भारत में ही होगा. इससे पहले मेगा ऑक्‍शन भी होगा, इसमें खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. बाकी जो आठ टीमें हैं, वो भी कई खिलाड़ियों को खरीदेगी. माना जा रहा है कि दिसंबर या फिर जनवरी में मेगा ऑक्‍शन हो सकता है. देखना होगा कि ये दोनों नई टीमें किसे अपनी टीम में शामिल करती हैं और उनका प्रदर्शन पहले ही आईपीएल में कैसा रहता है.