logo-image

T20 World Cup 2021 : टीम इंडिया फाइनल खेल रही होती, अगर विराट कोहली....

टी20 विश्‍व कप 2021 के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की टीमें पहुंच गई हैं. 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर फाइनल मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया लीग चरण के बाद ही वापस अपने देश लौट आई है.

Updated on: 13 Nov 2021, 07:30 AM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की टीमें पहुंच गई हैं. 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर फाइनल मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया लीग चरण के बाद ही वापस अपने देश लौट आई है. टीम इंडिया ने लीग चरण में अपने पांच मैच खेले, इसमें से दो मैचों में उसे हार मिली और तीन मैचों में टीम जीती. ये विराट कोहली का बतौर कप्‍तान पहला और आखिरी टी20 विश्‍व कप रहा. भारतीय टीम का प्रदर्शन भले टी20 विश्‍व कप में निराशाजनक कहा जा रहा हो, लेकिन ऐसा था नहीं. बस इतना ही कहा जा सकता है कि विराट कोहली की किस्‍मत उनके साथ नहीं थी, इसलिए वे महत्‍वपूर्ण दो मैच हार गए और टीम को हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें : श्रीकांत ने मारा था पहली बार क्रिकेट में स्‍विच हिट, अब हो रही चर्चा, देखिए VIRAL VIDEO

टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से हुआ. इसमें विराट कोहली टॉस हार गए और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरना पड़ा. वहीं पाकिस्‍तान ने रनों का पीछा करते हुए मैच अपने नाम कर लिया. दूसरे मैच में भी यही हुआ. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन टॉस जीते और भारत को फिर पहले बल्‍लेबाजी के लिए आना पड़ा. न्‍यूजीलैंड ने बाद में बल्‍लेबाजी कर मैच जीत लिया. हालांकि इसके बाद अफगानिस्‍तान वाले मैच में भी विराट कोहली टॉस हारे, लेकिन वे मैच जीतने में कामयाब हो गए. इसके बाद चौथे और पांचवें मैच में जब भारत को जीतना ही था, तब कोहली टॉस जीते. अगर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पहले दो मैचों में से एक भी मैच में टॉस जीते जाते तो भारतीय टीम मैच भी जीत जाती. यानी अगर टीम इंडिया चार मैच जीत जाती तो भारत के आठ अंक हो गए होते और भारतीय टीम सेमीफाइनल में एंट्री कर गई होती. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : दुनिया को इस बार मिलेगा नया टी20 क्रिकेट विश्‍व चैंपियन 

पाकिस्‍तान की टीम ने अपने पहले दोनों मैच टॉस जीतकर ही जीते हैं. सेमीफाइनल में पाकिस्‍तानी कप्‍तान बाबर आजम टॉस हारे और उन्‍हें मैच भी गंवाना पड़ा. यूएई में खेले गए मैचों में अब तक ये देखने में आया है कि जो भी टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर रही है और रनों का पीछा कर रही है वो टीम जीत रही है. यहां बाबर आजम की किस्‍मत अच्‍छी थी और विराट कोहली की किस्‍मत दगा दे गई. अब देखना होगा कि ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की टीम में से कौन सा कप्‍तान टॉस जीतता है. ये काफी हद तक सही है कि जो टीम बाद में बल्‍लेबाजी करेगी, उसके मैच जीतने की संभावना भी ज्‍यादा रहेगी.