News Nation Logo
Breaking
Banner

टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया का रास्‍ता बंद, जानिए प्‍वाइंट्स टेबल का ताजा हाल

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया अपने दो शुरुआती मैच जीत चुकी है. हालांकि अभी तीन मैच और बचे हुए हैं. भारतीय टीम को पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त मिली, वहीं अभी अफगानिस्‍तान, नामीबिया और स्‍कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Nov 2021, 05:53:43 PM
Virat Kohli And Company

Virat Kohli And Company (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया अपने दो शुरुआती मैच हार चुकी है. हालांकि अभी तीन मैच और बचे हुए हैं. भारतीय टीम को पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त मिली, वहीं अभी अफगानिस्‍तान, नामीबिया और स्‍कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है. लेकिन विश्‍व कप 2021 का जिस तरह का फॉर्मेट है, उससे लग रहा है कि टीम इंडिया का सफर अब खत्‍म हो गया है. भारतीय टीम दूसरे ग्रुप में है, पाकिस्‍तान टीम तीन मैच जीतकर इस वक्‍त सबसे ऊपर है. वहीं न्‍यूजीलैंड ने भी एक मैच जीत लिया है. हालांकि अभी टीम बाहर तो नहीं हुई है, लेकिन अब रास्‍ता कठिन बहुत है. अब टीम इंडिया का भाग्‍य उसके अपने हाथ में नहीं है, बल्‍कि दूसरी टीमों को भी भारत के मुताबिक प्रदर्शन करना होगा, जो असंभव टाइप का मामला है. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल की राह मुश्‍किल 

टीम इंडिया को लगातार दो मैचों में जिस तरह की हार मिली है, उससे न केवल क्रिकेट फैंस हैरान हैं, बल्‍कि टीम इंडिया में भी माहौल ठीक नहीं है. भारतीय खिलाड़ियों ने अभी कुछ ही दिन पहले यूएई में ही आईपीएल 2021 में जिस तरह का प्रदर्शन किया था, उससे लग रहा था कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में तो आसानी से अपनी जगह बना ही लेगी. लेकिन ये किसी को भी उम्‍मीद नहीं थी कि पहले ही दो मैच हारकर टीम इंडिया का अभियान यहीं पर खत्‍म हो जाएगा. भारतीय टीम के लिए यह किसी बड़े अपमान से कम नहीं है कि टीम इंडिया को पहले पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट और फिर न्यूजीलैंड से आठ विकेट की हार मिली है. दो मैच खेलने के बाद भारतीय टीम के लिए केवल जसप्रीत बुमराह ऐसे गेंदबाज हैं, जो दो विकेट लेने में कामयाब हो पाए हैं. बाकी किसी भी बॉलर को एक विकेट भी नसीब नहीं हुआ है. हालत ये है कि टीम इंडिया अपने ग्रुप में इस वक्‍त अफगानिस्तान और नामीबिया जैसी टीमों से भी नीचे संघर्ष कर रही है. इस वक्‍त पाकिस्तान की टीम छह अंकों के साथ पहले नंबर पर है. अफगानिस्तान की टीम चार अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड की टीम दो अंक लेकर तीसरे नंबर पर है. नामीबिया की टीम दो अंकों के साथ चौथे नंबर पर है. इसके बाद दो मैचों में शून्‍य अंक लेकर भारतीय टीम है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : राजस्थान रॉयल्स इस विदेशी खिलाड़ी को करेगी रिटेन! जानिए क्‍या है संभावना

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम को अब सबसे अधिक संभावना है, अपने तीन बचे हुए मुकाबलों से जो अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से होने वाले हैं, टीम इंडिया को इन सभी टीमों को हराने की जरूरत होगी. इसके साथ ही यह भी उम्मीद है कि अन्य परिणाम और नेट रन रेट समीकरण उनके प्रदर्शन में और सुधार करेगा. कप्तान विराट कोहली इस टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं. हालांकि मैच के बाद विराट कोहली ने ये कहा कि हमारे पास बचाव के लिए ज्यादा कुछ नहीं था लेकिन जब हम मैदान पर उतरे तो हम बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए. विराट कोहली ने कहा कि जब आप भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं तो आपको बहुत सारी उम्मीदें होती हैं न केवल प्रशंसकों से, बल्कि खिलाड़ियों से भी. इसलिए हमारे खेल पर हमेशा अधिक दबाव होता है और हमने इसे वर्षों से अपनाया है. हर कोई जो भारत के लिए खेलता है, उसको इसका सामना करना पड़ता है. जब आप एक टीम के रूप में एक साथ सामना करते हैं तो आप इससे उबर जाते हैं और हमने इसे इन दो मैचों में नहीं किया है. सिर्फ इसलिए कि आप भारतीय टीम हैं और उम्मीदें हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अलग तरह से खेलना शुरू कर सकते हैं.

First Published : 01 Nov 2021, 04:09:55 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.