logo-image

IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल की राह मुश्‍किल 

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बहुत खास मैच हुआ, लेकिन भारतीय टीम ने एक बार फिर निराश और इस करो या मरो के मैच को 8 विकेट से हार गई.

Updated on: 31 Oct 2021, 10:47 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बहुत खास मैच हुआ, लेकिन भारतीय टीम ने एक बार फिर निराश और इस करो या मरो के मैच को 8 विकेट से हार गई. मैच से पहले एक बार फिर कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए और टीम इंडिया को पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी. भारत ने अपने 20 ओवर में केवल 110 रन ही बनाए और न्‍यूजीलैंड के सामने एक छोटा टारगेट रखा. न्‍यूजीलैंड ने 14.3 ओवर में दो विकेट खोकर 111 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया की सेमीफाइल में जाने की राह बहुत ही ज्‍यादा कठिन हो गई है. हालांकि अभी टीम इंडिया को अफगानिस्‍तान, स्‍कॉटलैंड और नामीबिया से भी मुकाबला करना है. ये तीनों मैच टीम इंडिया अगर जीत भी जाती है तो भी पक्‍के पर नहीं कहा जा सकता कि भारत सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी. न्‍यूजीलैंड को भी अभी इन्‍हीं तीन टीमों से मैच खेलने हैं. भारत का सेमीफाइनल में जाना अब अगर और मगर में फंस गया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : राजस्थान रॉयल्स इस विदेशी खिलाड़ी को करेगी रिटेन! जानिए क्‍या है संभावना

भारत ने खराब प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 111 रनों का लक्ष्य दिया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 110 रन बनाए. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को अंत तक बांध कर रखा, जिसके कारण टीम एक बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रवींद्र जडेजा ने 2 चौके और एक छक्के की मदद से 19 गेंदों पर 26 रन बनाए. करो या मरो के मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और पावर प्ले में दो विकेट के नुकसान पर महज 35 रन बनाए. इस दौरान, टीम के बड़े खिलाड़ी जैसे ईशान किशन चार और केएल राहुल 18 रन बनाकर आउट हो गए. फिर तीसरे नंबर पर आए रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन जल्द ही दोनों पहले विकेट खो दिए. रोहित शर्मा ने एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 गेंदों पर 14 रन बनाए. वहीं कप्‍तान विराट कोहली ने बिना कोई बाउंड्री मारे 17 गेंदों में 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, ये खिलाड़ी हुआ फिट 

भारत का स्कोर 14 ओवर में 70 रन था. वहीं, 15वें ओवर में भारत को ऋषभ पंत के रूप में झटका लगा और पंत 12 रन बनाकर आउट हो गए. इस दौरान, भारतीय टीम की कोई बड़ी साझेदारी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पनपने नहीं दी. हालांकि हार्दिक पांड्या और जडेजा ने मिलकर कुछ रन जरूर जोड़े जिसे टीम का स्कोर 17 ओवर में 5 विकेट पर 86 रन पहुंच सका. इसके बाद हार्दिक पांड्या भी एक चौके की मदद से 24 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गए. शार्दुल ठाकुर ने शून्‍य, जडेजा ने 26 और मोहम्मद शमी भी अपना खाता नहीं खोल पाए. भारत का स्कोर 110 रनों तक ही पहुंच सका.