logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : मिस्‍टर कूल, ये हार किसी भी सूरत में नहीं है कुबूल 

T20 World Cup 2021 : टी20 विश्‍व कप 2021 टीम इंडिया के लिए अब लगभग खत्‍म हो गया है. भारतीय टीम अपने दो लगातार मैच हार चुकी है और अगर बाकी बचे तीन मैच टीम जीत भी जाए तो भी बात बनेगी, ऐसा नजर तो नहीं आता.

Updated on: 01 Nov 2021, 05:23 PM

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup 2021 : टी20 विश्‍व कप 2021 टीम इंडिया के लिए अब लगभग खत्‍म हो गया है. भारतीय टीम अपने दो लगातार मैच हार चुकी है और अगर बाकी बचे तीन मैच टीम जीत भी जाए तो भी बात बनेगी, ऐसा नजर तो नहीं आता. अब मामला अगर मगर और इफ और बट में फंस गया है. विराट कोहली का बतौर कप्‍तान ये टी20 का आखिरी टूर्नामेंट है. यानी आने वाले तीन मैच विराट कोहली के कप्‍तान के तौर पर आखिरी मैच होंगे. इसके बाद वे टीम के लिए खेलते तो रहेंगे, लेकिन वे अब किसी और खिलाड़ी की कप्‍तानी में खेलेंगे. टीम इंडिया की हार के बाद सोशल मीडिया पर फैंस अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. कभी कप्‍तान विराट कोहली पर गुस्‍सा निकल रहा है तो कभी बाकी खिलाड़ियों पर. लेकिन इस बीच एक नाम और है, जिसकी ज्‍यादा चर्चा नहीं हो रही है. वे हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और इस बार टीम के साथ नई भूमिका में जुड़े मेंटॉर एमएस धोनी. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया का रास्‍ता बंद, जानिए प्‍वाइंट्स टेबल का ताजा हाल

एमएस धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विश्‍व कप 2019 में खेला था. तब भारतीय टीम का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से सेमीफाइनल हुआ था. उसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला. संभावना जताई जाती रही कि एमएस धोनी टीम इंडिया में वापसी करेंगे. इंतजार होता रहा, कई दिग्‍गज अपनी राय देते रहे, तरह तरह की बातें होती रहीं, लेकिन एमएस धोनी ने वापसी नहीं की. बड़ी बात ये भी थी कि एमएस धोनी ने तो संन्‍यास ले रहे थे और न ही खेलने की बात कही कह रहे थे. लेकिन आखिरकार वो दिन आया, जब सभी भौचक्‍के रह गए. आईपीएल 2020 से ठीक पहले 15 अगस्‍त को शाम को धोनी ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक मैसेज किया और वीडियो शेयर कर साफ कर दिया कि वे अब नीली जर्सी में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. हालांकि उसके बाद वे आईपीएल में अपनी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते रहे. इस बीच आईपीएल 2021 के दूसरे फेज से पहले सितंबर के पहले सप्‍ताह में ही बीसीसीआई ने टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया. जब टीम का सेलेक्शन हुआ तो सवाल भी उठे. क्‍योंकि कई पुराने दिग्‍गजों की टीम में वापसी हो गई, वहीं कई नए, युवा और अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बाहर बिठा दिया गया. हालांकि इसमें कोई बड़ी बात नहीं थी. हर बार कम या ज्‍यादा सवाल उठते ही हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल की राह मुश्‍किल

लेकिन इसके तुरंत बाद बहुत बड़ी खबर सामने आई. बताया गया कि पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी भी विश्‍व कप में टीम इंडिया के साथ जुड़ रहे हैं, बतौर मेंटॉर. इसके बाद तो जैसे क्रिकेट फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई. ऐसा लगा मानो धोनी के ड्रेसिंग रूम में बैठने भर से टीम इंडिया के प्रदर्शन में पंख लग जाएंगे और सभी टीमों को पीछे छोड़ते हुए इस बार जैसे विश्‍व कप 2021 जीत ही लेगी. टीम में कौन है और कौन नहीं इससे तो कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा था. इसके बाद ये भी साफ हो गया कि वे केवल विश्‍व कप के लिए ही टीम से जुड़ रहे हैं. लेकिन केवल धोनी के होने से विश्‍व कप जीता जाता तो धोनी की कप्‍तानी में और धोनी के खेलते हुए इतने विश्‍व कप टीम इंडिया न हारी होती. साथ ही एमएस धोनी के लिए भी ये फेज अच्‍छा नहीं रहा. पता ही नहीं चल रहा था कि वे टीम के लिए कर क्‍या रहे हैं. हालांकि वे प्रैक्‍टिस सेशन में तो हर एक खिलाड़ी के साथ अकेले बात करते हुए नजर आए, लेकिन या तो खिलाड़ी उनकी बात समझ नहीं पाए, या फिर धोनी खिलाड़ियों को समझाने में कामयाब नहीं हो पाए. अब देखना होगा कि एमएस धोनी आगे का क्रम जारी रखेंगे या नहीं.