logo-image

T20 Ranking : टीम इंडिया को पाकिस्‍तान ने फिर पीछे छोड़ा, जानिए कहां 

टी20 विश्‍व कप 2021 चल रहा है. भारतीय टीम अपने पहले दोनों मैच हारकर संघर्ष कर रही है. माना जा रहा है कि अब टीम इंडिया का सफर खत्‍म हो चला है. हालांकि उसे अभी भी तीन मैच और खेलने हैं.

Updated on: 01 Nov 2021, 08:14 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 चल रहा है. भारतीय टीम अपने पहले दोनों मैच हारकर संघर्ष कर रही है. माना जा रहा है कि अब टीम इंडिया का सफर खत्‍म हो चला है. हालांकि उसे अभी भी तीन मैच और खेलने हैं. टीम इंडिया का इस टी20 विश्‍व कप में आगाज की बहुत खराब हुआ था. पहले ही मैच में भारत को पाकिस्‍तान से हार का सामना करना पड़ा और वो भी दस विकेट से. विश्‍व कप के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्‍तान ने भारत को हराया. उस मैच के बाद अब एक बार फिर पाकिस्‍तानी टीम ने भारत को पीछे छोड़ दिया है. इस बार आईसीसी टी20 रैंकिंग में पाकिस्‍तान भारत से आगे निकल गया है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : मिस्‍टर कूल, ये हार किसी भी सूरत में नहीं है कुबूल 

दरअसल आईसीसी ने टी20 की रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें पाकिस्‍तान भारत से आगे निकल गया है. हालांकि ये बढ़त मामूली है, लेकिन पाकिस्‍तानी टीम एक पायदा ऊपर है. इस बार की रैंकिंग की बात करें तो इंग्‍लैंड की टीम इस वक्‍त सबसे ऊपर चल रही है. उसके प्‍वाइंट्स 8655 हैं, और रेटिंग 279 है. वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान है, जिसके पास 9792 प्‍वाइंट्स हैं. पाकिस्‍तान की रेटिंग 265 है. वहीं भारतीय टीम अब तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. भारत के पास 7872 प्‍वाइंट्स हैं. भारत की रेटिंग 262 है. इससे पहले की रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर थी, वहीं पाकिस्‍तानी टीम तीसरे नंबर पर थी. अब दोनों टीमों के स्‍थान में अदला बदली हो गई है. ये बदलाव उसी मैच के बाद हुआ है, जिसमें पाकिस्‍तान ने टी20 विश्‍व कप 2021 के पहले मैच में भारत को हराया था. पाकिस्‍तानी टीम अभी तक इस विश्‍व कप में तीन मैच खेल चुकी है और तीनों में जीत दर्ज की है. वहीं टीम इंडिया को अपने शुरुआती दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया का रास्‍ता बंद, जानिए प्‍वाइंट्स टेबल का ताजा हाल

पहले दूसरे और तीसरे मैच के बाद चौथे नंबर पर न्‍यूजीलैंड की टीम है, जिसे पहले मैच में तो हार मिली थी, लेकिन भारत को न्‍यूजीलैंड ने भी आठ विकेट से हरा दिया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया का नंबर है. अभी जो विश्‍व कप चल रहा है, उसमें भी इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान ने अपने अपने ग्रुप में बादशाहत साबित की है. इंग्‍लैंड की टीम ग्रुप 1 में नंबर एक पर है और दूसरे ग्रुप में पाकिस्‍तान नंबर एक पर है. माना जा रहा है कि अगर बहुत कुछ फेरबदल नहीं हुआ तो ये दोनों टीमें अपने अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएंगी. इसके बाद बाकी दो टीमें कौन सी होंगी, ये आने वाले मैचों में तय हो पाएगा. वहीं भारतीय टीम के सेमीफाइनल तक जाने की उम्‍मीदें अब खत्‍म ही मानी जा रही है, लेकिन भारत के पास बाकी बचे तीन मैच जीतकर ये मौका जरूर होगा कि वो सम्‍मानजनक तरीके से अपनी विदाई इस विश्‍व कप से करे.