logo-image

Suryakumar Yadav: सूर्या ने बताया कैसे लगा था 'स्कूप शॉट' जिसे देख कायल हुआ था क्रिकेट जगत

टीम इंडिया (Team India) के 360 डिग्री कहे जाने वाले सूर्याकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज हैं. टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या का शानदार फॉर्म जारी है.

Updated on: 08 Nov 2022, 03:32 PM

नई दिल्ली:

Suryakumar Yadav T20 World Cup 2022: टीम इंडिया (Team India) के 360 डिग्री कहे जाने वाले सूर्याकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज हैं. टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या का शानदार फॉर्म जारी है और वह गेंदबाजों पर कहर बरपा रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के अपने पांच पारियों में उन्होंने तीन अर्धशतक जड़ दिए हैं. सूर्या मैदान के हर कोने में शॉट खेलने के माहिर हैं. वह आउट करने वाली गेंदों पर भी छक्के जड़ देते हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में सूर्याकुमार ने एक जबरदस्त स्कूल शॉट लगाया था जिसे देख हर कोई हैरान हो गया. क्रिकेट जगत के कई दिग्गज सूर्या के इस शॉट के कायल हो गए थे. मुकाबले के बाद सूर्या ने बताया कि इस अतरंगी शॉट की वजह बताई. 

स्टार स्पोर्ट्स के शो 'फोलोज़ दी ब्लूज़' में सूर्याकुमार यादव ने बताया, 'आपको यह समझना होता है कि गेंदबाज कौन-सी गेंद करने वाला है जो कि उस समय काफी हद तक पहले निर्धारित होता है. जब मैं रबड़ बॉल से क्रिकेट खेलता था, तब मैं इस शॉट का जमकर प्रैक्टिस करता था. 

उन्होंने कहा आगे कहा, 'आपको यह पता होना चाहिए कि गेंदबाज के दिमाग में उस समय क्या चल रहा होता है और अगर फील्ड अंदर है तब मैं उस शॉट को खेलने के लिए जाता हूं. यहां आपको यह भी पता होना चाहिए कि हमारे पीछे की बाउंड्रीज कितनी लंबी है. जब मैं क्रीज पर होता हूं तो मुझे लगता है कि यह केवल 60-65 मीटर दूर है. मैं गेंद की स्पीड को देखते हुए उसे सही टाइमिंग से मारने की कोशिश करता हूं. अगर यह बल्ले की सही लग जाती है तो फिर सीधे बाउंड्री के बाहर जाती है.'

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Semi Final: तेज बॉलर्स के लिए रोहित-विराट छोड़ रहे हैं बिजनेस सीट, जानें वजह

एक साल में टी20 में 1 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सूर्याकुमार यादव का फिर बल्ला चला. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और दर्शकों का मनोरंजन किया. सूर्या ने 25 गेंदों पर 61 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए. उन्होंने अपने इस विस्फोटक पारी की बदौलत साल 2022 में टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं. इस साल इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले सूर्याकुमार भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले किसी भारतीय बल्लेबाज ने यह कारनामा नहीं किया था.