News Nation Logo

ICC T20 WORLD CUP: 500 रन के साथ 10 विकेट चटकने वाले खिलाड़ी

आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप (ICC T20 WORLD CUP) में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने किसी एक या दो सीजन में नहीं, बल्कि जितने भी सीजन में वे खेले तो उन्होंने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 22 Oct 2021, 03:38:25 PM
Players

Players (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप (ICC T20 WORLD CUP) में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने किसी एक या दो सीजन में नहीं, बल्कि जितने भी सीजन में वे खेले तो उन्होंने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है. वे टूर्नामेंट के सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. कुछ खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने T-20 वर्ल्ड-कप में 500 रन के साथ-साथ 10 विकेट चटकाएं हैं. तो आइए आज हम जानते है उन 5 दिग्गज़ खिलाडियों के बारे में जिन्होंने T-20 विश्व कप में  500 रन के साथ-साथ 10 विकेट चटकाएं हैं.

1 . युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

युवराज सिंह एक पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में खेला है. खेल खेलने वाले सबसे महान सीमित ओवर खिलाड़ियों में से एक युवराज विशेष रूप से अपने आक्रामक पारी खेलने और भारत को  ऐन मौकें पर मैच जितने के लिए जाने जाते हैं.  युवराज एक ऐसे अंतर्राष्ट्रीय ऑलराउंडर है जो मध्य क्रम में बाएं हाथ से बल्लेबाजी करता है और धीमी गति से बाएं हाथ से गेंदबाजी करता है. युवराज सिंह पहले ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने  ICC T20WorldCup में ५०० रन के साथ-साथ १० विकेट अपने नाम किये है. युवराज के खेल प्रदर्शन की बात करें तो आपको बता दें युवराज ने 2007 के आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 मैच में, एक ही ओवर में छह छक्के लगाए थे. इतना ही नहीं उन्होंने 2007 आईसीसी T20 World Cup  के दौरान इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाफ 12  गेंदों में सबसे तेज T20 अर्धशतक बनाकर रिकॉर्ड दर्ज कर दिया. 

2 . शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

शाहिद अफरीदी एक पाकिस्तानी क्रिकेट के साथ- साथ पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं. ऑलराउंडर अफरीदी लेग स्पिन गेंदबाजी और अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है. अफरीदी एक विश्व रिकॉर्ड धारक भी है  जिसमें उन्होंने 37 गेंदों में सबसे तेज एकदिवसीय शतक का रिकॉर्ड बनाया जिसको कोरी एंडरसन 17 साल तोड़ने में सफल रहे. आपको बता दें कि अफरीदी ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने युवराज सिंह के बाद सबसे तेज़ी से 500  रन के बनाने के साथ-साथ 10 विकेट चटकाएं हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या आप क्रिकेट में आउट होने के 12 नियमों के बारे में जानते हैं ?

3 . शेन वॉटसन (Sen Watson)

शेन वॉटसन बल्लेबाजी में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी है. यूँ तो वॉटसन के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है लेकिन  एक ही पारी में शतक बनाने वाले और चार विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी है. शेन वॉटसन ODI क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने और 150 विकेट लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि शेन वॉटसन पहले ऑस्ट्रेलिआई खिलाड़ी है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तरफ से सर्वाधिक विकेट लिए है और छक्के लगाएं हैं. वह रोहित शर्मा के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में शतक बनाने और हैट्रिक लेने वाले दो खिलाड़ियों में से एक हैं और रिद्धिमान साहा के बाद आईपीएल फाइनल में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी है. 

यह भी पढ़ें: पुरुषों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

4. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)

शाकिब अल हसन अब तक के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक है. उन्हें 2019 में ईएसपीएन वर्ल्ड फेम 100 द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक के रूप में स्थान दिया गया था. शाकिब सभी अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.  वह टेस्ट में सबसे तेज़ ३००० रन और २०० विकेट लेने वाले खिलाड़ी है. शाकिब T-20 विश्व कप में  500 रनों के साथ 10 से अधिक विकेट लेने वाले चौथे खलाड़ी है. 

5 . डैरेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

2004 से, ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 40 टेस्ट मैच, 164 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 66  20-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह 2012 आईसीसी विश्व ट्वेंटी २० और २०१६ आईसीसी विश्व ट्वेंटी २० खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम के एक प्रमुख सदस्य थे. मई 2018 में, उन्हें ग्लोबल टी20 कनाडा क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले संस्करण के लिए दस मार्की खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया था. ब्रावो ने T-20 विश्व कप 500 से अधिक रन और 10 से ऊपर विकेट चटकाएं हैं.

 

First Published : 22 Oct 2021, 03:38:25 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.