News Nation Logo

क्या आप क्रिकेट में आउट होने के 12 नियमों के बारे में जानते हैं ?

भारतीय क्रिकेट एक बहुत ही बड़ा रोमांचक खेल है जिसको बच्चे तो क्या बड़े-बूढ़े भी देखना पसंद करते है. आपको बता दें की क्रिकेट के नियमों को तय करने की जिम्मेदारी Marylebone Cricket Club (MCC)  जो की लंदन में स्थित है उसके पास थी.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 21 Oct 2021, 05:53:15 PM
Cricket

Cricket (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट एक बहुत ही बड़ा रोमांचक खेल है जिसके बच्चे तो क्या बड़े-बूढ़े भी देखना पसंद करते है. आपको बता दें की क्रिकेट के नियमों को तय करने की जिम्मेदारी Marylebone Cricket Club (MCC)  जो की लंदन में स्थित है उसके पास थी. 1788 में, एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की जिम्मेदारी ली थी. लेकिन अब इन कानूनों में परिवर्तन अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा निर्धारित किया जाता है, लेकिन कॉपीराइट अभी भी एमसीसी के पास हि है. तो चलिए अब हम आपको बताते है आउट होने के उन 12 अतरंगी नियमों के बारे में. 

Bold (बोल्ड)

जब गेंदबाज की ओर से फेंकी गई बॉल  सीधे विकेट पर लगती है तो उसे आम भासा में बोल्ड कहते है. ऐसे में अगर बॉल बैट, पैड या शरीर को लगकर भी विकेटों पर लगती है तो उसे आउट माना जाता है. 

Stumped Out (स्टंप्ड आउट) 

जब गेंदबाज बॉल फेंकता है और विकेट कीपर गेंद से विकेटों की गिल्लियों को गिरा देता है और उस वक्त बल्लेबाज या उसका बैट क्रीज के बहार है तो ऐसे में  बैट्समैन को स्टम्ड आउट वाले नियम के अनुसार आउट कर दिया जाता है. 

Hit Wicket (हिट विकेट) 

यदि कोई बल्लेबाज़ गेंद खेलते समय स्टंप या फिर गिल्लियों को अपने शरीर या उसके स्पोर्ट्स एक्विपमेंट से गिरा देता हैं, तो उसे हिट-विकेट ऑउट करार दिया जाता है.बल्लेबाज़ उस दशा में ऑउट नहीं दिया जाता है, जब वह रन पूरा करते समय विकेटो से जाकर टकरा जाता है.  

4 . Handling the Ball  (हैंडलिंग दी बॉल) 

यदि कोई बल्लेबाज विपक्षी टीम के खिलाड़ी की अनुमति के बिना गेंद को हाथ से छूता है या फिर उसके साथ कोई भी छेड़खानी करता है तो भी बल्लेबाज़ को आउट करार दिया जाता है. 

Double hit (डबल हिट) 

यदि कोई बल्लेबाज़ खेलते समय 2 बार गेंद को बल्ले से मारकर शॉट खेलता है या किसी भी कारणवश दूसरी बार गेंद बल्लेबाज़ जानबूझकर मारता है तब डबल हिट नियम के तहत खिलाड़ी को आउट कर दिया जाता है. 

Time Out (टाइम आउट) 

यदि  t२० में २ मिनट और वन-डे में ३ मिनट के अंदर बल्लेबाज़ ग्राउंड पर नहीं आता है तो उसको खेल के इस नियम के अनुसार आउट कर दिया जाता है. 

Catch Out (कैच आउट) 

अगर गेंदबाज की बॉल बल्लेबाज के बल्ले या बल्ले को पकड़ने वाले हाथ से लगकर हवा में उछलती है और जमीन पर गिरने से पहले विपक्षी टीम के खिलाड़ी द्वारा कैच कर लिया जाता है तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाता है. कैच आउट विकेटकीपर, फील्डर, बॉलर द्वारा भी किया जा सकता है.

Run Out (रन आउट) 

यदि कोई फील्डर स्टंप के बेल्स को बल्लेबाज़ के रन पूरा करने से पहले गिरा देता है, तो रन ऑउट कहा जाता है. किसी भी बल्लेबाज़ को रन ऑउट से बचने के लिए लाइन के अंदर होना अनिवार्य है.

Mockding Out (मॉकडिंग आउट) 

नॉन स्ट्राइकर एन्ड पर बल्लेबाज़ के बॉल फेकने से पहले वाइट लाइन को क्रॉस करना और उसी दौरान यदि गेंदबाज़ बॉल फेकने से पहले ही विकेट को किट कर देता है तो उसको आउट करार दिया जाता है. 

Creating Problem in the Field (फील्ड को बाधित करना) 

यदि कोई बल्लेबाज़ बैटिंग करने के दौरान जानबूझकर फिल्डिंग में किसी तरह की बाधा पहुंचाता है, जो क्रिकेट के 37 वें नियम के अनुसार उसे क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के लिए आउट कर दिया जाता है. साल 2017 में इस नियम में सुधार करते हुए यदि बल्लेबाज़ गेंद को बल्ले से खेलने के जगह अगर हाथ से उसे पकड़ लेता है, तो भी वह आउट करार दिया जाता क्यूंकि ऐसे में बल्लेबाज़ बेमानी कर सकता है. 

Retired  (रिटायर्ड) 

रिटायर्ड नियम के अनुसार यदि बल्लेबाज़ बिना अंपायर और विपक्षी कप्तान की अनुमति के ग्राउंड को छोड़कर चला जाता है तो बल्लेबाज़ को आउट कर दिया जाता है. इसलिए यह बेहद जरुरी है कि बल्लेबाज़ अंपायर और विपक्षी कप्तान की मर्ज़ी से ही ग्राउंड छोड़कर जाए.  

12. Lbw (Leg Before Wicket)

अगर गेंदबाज द्वारा फेंकी गई गेंद बल्ले से टकराने से पहले बल्लेबाज के शरीर से इस प्रकार टकराती है कि यदि  बल्लेबाज वहां खड़ा नहीं होता तो वह गेंद सीधे विकेट से जाकर टकरा जाती तब ऐसी कंडीशन में अंपायर एलबीडबल्यू नियम के तहत आउट का फैसला दे देता है. खैर यह नियम तो बहुत ही आम बात है क्यूंकि अक्सर बल्लेबाज़ को एलबीडबल्यू नियम के तहत आउट होते हुए देखा गया है. 

 

First Published : 21 Oct 2021, 05:42:26 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.