News Nation Logo
Banner

T20 World Cup: टीम इंडिया के मेंटर होंगे महेन्द्र सिंह धोनी.. BCCI ने किया ऐलान

महेन्द्र सिंह धोनी ने 40 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. वह भारत के लिए अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. उनके अनुभव को देखते हुए ही उन्हे मेंटर की भूमिका दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Sep 2021, 11:24:57 PM
mhendra singh dhoni

mhendra singh dhoni (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • महेन्द्र सिंह धोनी ने कप्तान रहते हुए जीता था T20 World Cup
  • धोनी की क्षमताओं की हिसाब से दी BCCI ने जिम्मेदारी
  •  महेन्द्र सिंह धोनी ने 40 साल की उम्र में ले लिया था सन्यास 

New delhi:

भारत टीम के सबसे सफल कप्तान और शानदार खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी को (T20 World Cup) में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. जी हां BCCI ने महेन्द्र सिंह धोनी को इंडियन टीम के मेंटर घोषित किया है. आपको बतादे कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था. धोनी के नेतृत्व टीम इंडिया के कमाल का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था. धोनी के नेतृत्व में ही  2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 28 साल बाद भारत के पास आई थी. धोनी का रिकॅार्ड देखते हुए ही BCCI ने सबसे सफल कप्तान को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने का काम किया है. महेन्द्र सिंह धोनी भी मेंटर की भूमिका निभाने के लिए उत्साहित हैं.  धोनी को मेंटर की जिम्मेदारी मिलने पर क्रिकेट प्रेमियों में भी उत्साह का माहौल है.

ये भी पढें :T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, जानें किसे मिली जगह

2019 में खेला था अंतिम मैच
 महेन्द्र सिंह धोनी ने 40 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. वह भारत के लिए अंतिम मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. उनके अनुभव को देखते हुए ही उन्हे मेंटर की भूमिका दी गई है. जानकारों के मुताबिक रणनीति तैयार करने में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इतने अनुभवी नहीं है. BCCI, T20 World Cup में टीम इंडिया के सफल कप्तान का अनुभव कैश करना चाहते हैं. इसलिए उन्हे मुख्य रणनीतिकार की जिम्मेदारी सौंपी गई है.


धोनी ने अपनी कप्तानी में 110 वंडे मैच जीतने का रिकॅार्ड बनाया है. साथ ही 6 वनडे टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचाने में धोनी ने बड़ी भूमिका निभाई थी. धोनी से ज्यादा मैच जीताने का रिकॅार्ड रिकी पोंटिंग के नाम है.
ये रहेगी टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, ... 
हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

First Published : 08 Sep 2021, 11:24:57 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो