logo-image

IND vs NAM : टी20 में बतौर कप्‍तान विराट कोहली का आखिरी मैच, जानिए उनके आंकड़े 

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया आज अपने आखिरी मुकाबले में उतरने जा रही है. भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है, इसलिए इस मैच को खेलने के बाद टीम इंडिया वापस अपने देश लौट आएगी.

Updated on: 08 Nov 2021, 04:49 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया आज अपने आखिरी मुकाबले में उतरने जा रही है. भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है, इसलिए इस मैच को खेलने के बाद टीम इंडिया वापस अपने देश लौट आएगी. कप्‍तान विराट कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वे इस विश्‍व कप के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. इस तरह से देखें तो विराट कोहली का बतौर कप्‍तान ये आखिरी मैच होगा. विराट कोहली के पास मौका था कि वे कम से कम एक आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम करें, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इसके साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का भी ये आखिरी मैच है. उनका भी कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है. इसके बाद राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के नए कोच बन रहे हैं.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : सेमीफाइनल की लाइनअप तैयार, जानिए किस टीम का किससे मुकाबला

टीम इंडिया को आज टी20 विश्‍व कप 2021 में नामीबिया से मुकाबला करना है. भारतीय टीम ने अभी तक इस विश्‍व कप में चार मैच खेले हैं, इसमें से दो मैच जीते हैं और दो में उसे हार मिली है. भारत के पास इस वक्‍त चार अंक हैं और आज का मैच अगर टीम इंडिया जीत भी जाती है तो छह ही अंक होंगे. लेकिन जो टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं, उन सभी के आठ आठ अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका की टीम के भी आठ अंक हैं, लेकिन इसके बाद भी कम नेट रन रेट के कारण टीम बाहर हो गई है. हालांकि विराट कोहली अभी वन डे और टेस्‍ट टीम के कप्‍तान बने रहेंगे. देखना होगा कि बीसीसीआई टी20 टीम का नया कप्‍तान किसे बनाती है. इसके लिए अभी तक कई नाम सामने आ रहे हैं, लेकिन आखिरी मोहर लगना बाकी है. इतना ही नहीं माना ये भी जा रहा है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को जो टी20 सीरीज खेलनी है, उसमें भारतीय टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है. हो सकता है कि कुछ बड़े खिलाड़ी इस सीरीज में आराम करें और आईपीएल के स्‍टार रहे खिलाड़ियों को मौका दिया जाए. 

यह भी पढ़ें : ICC Trophy : टीम इंडिया की 9 साल बाद हुई ऐसी दुर्दशा 

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भले अभी तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी न जीत पाए हों, लेकिन उन्‍होंने टीम को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है. विराट कोहली के पास अभी हाल ही में तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका था, लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो सके. साल 2019 के वन डे विश्‍व कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. लेकिन उसके बाद बाहर हो गई. वहीं भारतीय टीम ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बनाई, लेकिन वहां भी उसे हार मिली. वहीं इस बार टीम को सेमीफाइनल में भी एंट्री नहीं मिली. विराट कोहली ने अभी तक 49 टी20 मैचों में कप्‍तानी की है. इसमें से 29 मैचों में जीत मिली है, वहीं 16 मैचों में टीम इंडिया हारी है. साथ ही दो मैच टाई पर भी खत्‍म हुए हैं. दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. यानी उनके आंकड़े कोई खराब भी नहीं हैं.