logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : सेमीफाइनल की लाइनअप तैयार, जानिए किस टीम का किससे मुकाबला

टी20 विश्‍व कप 2021 के सेमीफाइनल के लिए चार टीमों ने क्‍वालीफाई कर लिया है. ग्रुप एक से ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची हैं, वहीं ग्रुप 2 से पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड की टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है.

Updated on: 07 Nov 2021, 11:05 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 के सेमीफाइनल के लिए चार टीमों ने क्‍वालीफाई कर लिया है. ग्रुप एक से ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची हैं, वहीं ग्रुप 2 से पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड की टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है. इसके साथ ही अब ये भी तय हो गया है कि सेमीफाइनल में कौन सी टीम का मुकाबला किससे होगा. हालांकि टीम इंडिया का एक और मुकाबला बचा हुआ है. ये मैच आठ नवंबर को नामीबिया के साथ होगा. इस मैच के परिणाम से सेमीफाइनल की लाइनअप पर कोई भी असर नहीं होगा. टीम इंडिया अपने पहले दो मुकाबले हारकर सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया था. लेकिन कुछ उम्‍मीदें बची हुई थीं, जो आज खत्‍म हो गईं, जब न्‍यूजीलैंड ने अफगानिस्‍तान को आठ विकेट से मात दी. 

यह भी पढ़ें : ICC Trophy : टीम इंडिया की 9 साल बाद हुई ऐसी दुर्दशा 

अब जो चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं, उसमें पहला सेमीफाइनल इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड की बीच होगा. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होगा. इन दोनों मुकाबलों में जो टीम जीतेगी, वो सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी. इसमें जो टीम जीतेगी, वो इस बार की टी20 विश्‍व कप की चैंपियन होगी. पहला सेमीफाइनल मैच दस नवंबर को खेला जाएगा. ये मैच आबुधाबी में होगा. इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. वहीं टी20 विश्‍व कप 2021 का सबसे बड़ा मुकाबला यानी फाइनल मैच 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जाएगा. और इसी के साथ विश्‍व कप के इस सीजन का समापन हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : AFG vs NZ : टीम इंडिया के लिए T20 विश्‍व कप खत्‍म, अभी आखिरी मैच बाकी 

आपको बता दें कि टी20 विश्‍व कप 2020 में ही खेला जाना था, लेकिन उस वक्‍त पूरी दुनिया पर कोरोना का कहर बरपा हुआ था. इसलिए इसे टाल दिया गया. इस साल का विश्‍व कप भारत में ही होना था, लेकिन इसे कोरोना वायरस के कारण यूएई में ट्रांसफर कर दिया गया था. साल 2020 में होने वाला विश्‍व कप अब 2022 में होगा और ये ऑस्‍ट्रेलिया में खेला जाना है. इस विश्‍व कप में अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. केवल 11 से 12 महीने ही बचे हुए हैं. जो टीमें बाहर हो चुकी हैं, वे अभी से अगले विश्‍व कप की तैयारी में जुट जाएंगी.