logo-image

IND vs AFG : शेख जायद स्‍टेडियम में कौन सी टीम पड़ेगी भारी, जानिए हर जानकारी 

IND vs AFG Match Update : टी20 विश्‍व कप 2021 में आज भारत और अफगानिस्‍तान के बीच मैच खेला जाना है. भारतीय टीम अपने पहले दोनों मैच हार चुकी है और अब सेमीफाइनल में जाने की संभावना न के बराबर ही है.

Updated on: 03 Nov 2021, 03:37 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs AFG Match Update : टी20 विश्‍व कप 2021 में आज भारत और अफगानिस्‍तान के बीच मैच खेला जाना है. भारतीय टीम अपने पहले दोनों मैच हार चुकी है और अब सेमीफाइनल में जाने की संभावना न के बराबर ही है. हालांकि कुछ लोग अभी भी उम्‍मीद पाले हुए हैं, लेकिन कोई करिश्‍मा ही भारत को आगे ले जा पाएगा. आज का मैच भारत के लिए जीतना इसलिए जरूरी है, क्‍योंकि कम से कम पहली जीत तो दर्ज की जाए, बाकी आगे का आगे देखा जाएगा. टी20 क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो भारत और अफगानिस्‍तान के बीच अभी तक केवल दो ही मैच हुए हैं, जिसमें से दोनों मैचों पर टीम इंडिया ने कब्‍जा किया है. दोनों ही मैच टी20 विश्‍व कप में ही खेले गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AFG : टीम इंडिया को केवल विजय नहीं, चाहिए बहुत बड़ी जीत 

आज का मैच शेख जायद स्‍टेडियम पर खेला जाएगा. इस मैदान पर इस विश्‍वकप में भारत का पहला मैच है. इससे पहले दोनों मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेले गए थे. इसमें भारतीय टीम को हार मिली थी. अब स्‍टेडियम बदल जाएगा, देखना होगा कि इससे टीम इंडिया की किस्‍मत बदलेगी या नहीं. वैसे तो बात इस स्‍टेडियम पर होने वाले मैचों की बात करें तो अभी तक यहां 55 टी20 मैच हुए हैं. इसमें से 24 मैच उस टीम ने जीते हैं, जिसने पहले बल्‍लेबाजी की है, वहीं बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने 31 मैच जीते हैं. इस स्‍टेडियम पर पहली पारी का औसत स्‍कोर 139 रन है और दूसरी पारी का औसत स्‍कोर 127 रन ही है. यानी इस स्‍टेडियम पर बहुत बड़ा स्‍कोर बनने की संभावना कम ही है. हालांकि याद ये भी रखना होगा कि इस स्‍टेडियम पर सबसे बड़ा स्‍कोर 225 रन है, वहीं सबसे छोटा स्‍कोर 87 रन का है. शेख जाएद स्‍टेडियम पर सबसे बड़ा स्‍कोर जो चेज हुआ है, वो 177 रन का है, वहीं सबसे छोटा स्‍कोर जो बचाया गया है, वो 129 रन का है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया की दो हार के बाद शोएब अख्‍तर ने कह दी ऐसी बात 

माना जा रहा है कि भारती टीम अगर आज के मैच में पहले बल्‍लेबाजी करती है तो 150 से 160 रन तक बना सकती है. वहीं दूसरी पारी में इतने ही रन बना सकती है. वहीं अफगानिस्‍तान की टीम अगर पहले बल्‍लेबाजी करती है तो 130 से 150 तक रन बना सकती है. वहीं अगर टीम बाद में बल्‍लेबाजी करेगी तो भी इतने ही रन बना सकती है. यानी मैच एक तरफा होता हुआ नजर नहीं आएगा. जो टीम आज अच्‍छा प्रदर्शन करेगी, वो टीम जीत हासिल करेगी. वैसे भी अभी तक देखा गया है कि जो टीम रनों का पीछा कर रही है, वो मैच ज्‍यादा जीत रही है. इससे पहले के मैचों में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और ज्‍यादा स्‍कोर नहीं बना सकी. आज अगर टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली टॉस जीतते हैं तो वे चाहेंगे कि पहले गेंदबाजी की जाए और अफगानिस्‍तान जो भी रन बनाए, उसका पीछा करके मैच अपने नाम किया जाए.