logo-image

ICC Trophy : टीम इंडिया की 9 साल बाद हुई ऐसी दुर्दशा 

टीम इंडिया टी20 विश्‍व कप 2021 से बाहर हो चुकी है. भारतीय टीम को अभी अपना आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ खेलना है. हालांकि इस मैच को जीतने के बाद भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

Updated on: 07 Nov 2021, 09:29 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया टी20 विश्‍व कप 2021 से बाहर हो चुकी है. भारतीय टीम को अभी अपना आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ खेलना है. हालांकि इस मैच को जीतने के बाद भी कोई असर नहीं पड़ेगा. टीम इंडिया ने अभी तक चार मैच खेले हैं, इसमें से दो में जीत और दो में हार मिली है. टीम इंडिया के पास इस वक्‍त चार ही अंक हैं. आखिरी मैच जीतने के बाद भी भारत के छह ही अंक होंगे. वहीं बाकी टीमें आठ आठ लेकर सेमीफाइनल में पहुंची हैं. भारतीय टीम का इस विश्‍व कप में आगाज ही काफी खराब हुआ था. पहले ही मैच में उसे पाकिस्‍तान से हार मिली और दूसरे मैच में न्‍यूजीलैंड से हार के बाद संभावना जताई जाने लगी थी कि अब टीम इंडिया सेमीफाइन में नहीं जा पाएगी. खास बात ये है कि नौ साल बाद टीम इंडिया की ऐसी दुर्दशा हुई है. नौ साल बाद टीम इंडिया आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक में नहीं जा पाई है. 

यह भी पढ़ें : AFG vs NZ : टीम इंडिया के लिए T20 विश्‍व कप खत्‍म, अभी आखिरी मैच बाकी 

पहला टी20 विश्‍व कप साल 2007 में खेला गया था. इस विश्‍व कप को टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में जीता भी.  लेकिन इसके बाद से अब तक कभी भी टीम इंडिया इसे जीत नहीं पाई है. दूसरा विश्‍व कप साल 2009 में हुआ, इसमे टीम इंडिया पहले ही दौर में बाहर हो गई और इसके बाद साल 2012 के टी20 विश्‍व कप में भी टीम इंडिया पहले ही बाहर हो गई थी. लेकिन इसके बाद साल 2014 में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन फाइनल में उसे हार मिली. साल 2016 के विश्‍व कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची. यानी साल 2009 के बाद ये पहली बार है, जब टीम इंडिया सेमीफाइनल तक का सफर भी तय नहीं कर पाई. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के साथ अब नहीं रहेंगे मेंटार एमएस धोनी! 

इससे पहले साल 2019 के वन डे विश्‍व कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन हार गई थी. इसके साथ ही आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची, लेकिन फाइनल में उसे न्‍यूजीलैंड से हार मिली थी. अब टीम इंडिया की स्‍थिति ये हो गई कि फिर सेमीफाइनल से पहले ही वापसी तय हो गई है. अब टीम इंडिया के कोच और कप्‍तान बदल रहे हैं. टी20 से विराट कोहली कप्‍तानी छोड़ रहे हैं. टीम इंडिया का नया कप्‍तान कौन होगा, ये देखना दिलचस्‍प होगा. अगले ही साल यानी 2022 में फिर विश्‍व कप ऑस्‍ट्रेलिया में होगा. देखना होगा कि नया कप्‍तान विश्‍व कप 2022 में कहां तक ले जाने में कामयाब होते हैं.