logo-image

AUS vs NZ Final : टॉस होगा अहम, न्‍यूजीलैंड हारकर भी जीत सकता है 

आज का मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर होगा, जहां टॉस की भूमिका बहुत अहम होती है. वैसे तो यूएई में हर मैदान पर टॉस खास होता आया है, लेकिन दुबई में इसका जादू कुछ ज्‍यादा ही चलते हुए नजर आया है.

Updated on: 14 Nov 2021, 03:57 PM

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup 2021 Final : टी20 विश्‍व कप 2021 में वो दिन आ चुका है, जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. आज टी20 विश्‍व कप 2021 का फाइनल मैच खेला जाएगा. आज का मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर होगा. इसमें दुनिया की दो बड़ी टीमें आमने सामने होंगी. एक तरफ होगी एरॉन फिंच की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम और दूसरी ओर होगी केन विलियमसन की कप्‍तानी वाली न्‍यूजीलैंड की टीम. अभी तक इन दोनों टीमों ने एक भी बार टी20 विश्‍व कप कप खिताब नहीं जीता है. इसलिए जो भी टीम जीतेगी, दुनिया को नया विश्‍व चैंपियन मिलेगा. दोनों टीमों ने अभी तक इस विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. 

यह भी पढ़ें : शिखर धवन के इंटरनेशनल करियर को लेकर सवाल, जानिए क्‍या होगा

आज का मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर होगा, जहां टॉस की भूमिका बहुत अहम होती है. वैसे तो यूएई में हर मैदान पर टॉस खास होता आया है, लेकिन दुबई में इसका जादू कुछ ज्‍यादा ही चलते हुए नजर आया है. आज के मैच में जो भी कप्‍तान टॉस जीतेगा, वो पहले गेंदबाजी का ही फैसला करेगा, ताकि उनके सामने लक्ष्य हो और टारगेट का पीछा करने वाली टीम के लिए मैच जीतना आसान रहेगा. दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर अभी तक कुल 12 मैच खेले गए हैं और इसमें से 11 मैच रनों का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं. जो एक मैच पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीता है, वो भी न्‍यूजीलैंड की टीम है. ऐसे में ये मान लेना कि जो टीम टॉस जीतेगी, वही मैच जीतेगी, ये भी सही नहीं होगा. हां, इतना जरूर है कि टॉस जीतने वाली टीम का पलड़ा कुछ भारी जरूर होगा. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : ऑस्‍ट्रेलिया vs न्‍यूजीलैंड के बीच होगी टक्‍कर

न्‍यूजीलैंड की टीम अगर आज का मैच जीतकर विश्‍व कप के खिताब पर कब्‍जा करती है तो वो दुनिया की पहली ऐसी टीम हो जाएगी, जो एक ही साल में दो आईसीसी की ट्रॉफी जीतेगी. इस साल केन विलियमसन की कप्‍तानी में न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराकर आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल अपने नाम किया था और अब एक और आईसीसी की ट्रॉफी जीतने के काफी करीब है. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया कप्‍तान एरॉन फिंच ने अभी तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी अपनी कप्‍तानी में नहीं जीती है. एरॉन फिंच इस सूखे को दूर करने की कोशिश करेंगे.