logo-image

क्या विराट कोहली नहीं बल्कि रूट तोड़ेंगे सचिन का रिकॉर्ड

एक समय विराट कोहली के बारे में कहा जा रहा था कि वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे लेकिन अब यही बात जो रूट के बारे में कही जा रही है. 

Updated on: 14 Jun 2022, 03:27 PM

दिल्ली:

जो रूट (Joe Root) ने हाल ही में टेस्ट में 27 शतक पूरे कर लिए. इसके साथ ही वह टेस्ट शतकों के मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) और स्टीव स्मिथ की बराबरी करने में सफल हो गए हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि विराट कोहली ने साल 2019 में 27 टेस्ट शतक पूरे कर लिए थे और तब से अब तक कोई शतक नहीं लगाया है. वहीं, स्टीव स्मिथ ने भी डेढ़ साल से शतक नहीं लगाया है. वहीं पिछले एक साल में जो रूट ने करीब 10 शतक जड़ दिए हैं. अब क्रिकेट प्रेमी सवाल कर रहे हैं कि इन तीनों में से कौन सा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ेगा. 

इसे भी पढ़ें: IPL News: KKR के खिलाड़ी को Punjab Kings कर रही प्रमोट !

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने पूरे टेस्ट करियर में 51 शतक लगाए हैं. एक समय माना जा रहा था कि विराट कोहली उनके रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. कोहली ने साल 2019 में 27 शतक पूरे कर लिए थे लेकिन उसके बाद से अब तक एक भी शतक नहीं है. वहीं, बाद में स्टीव स्मिथ के बारे में भी यही कहा गया. अब दावा कयास लग रहे हैं कि क्या जो रूट तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. सबसे बड़ी बात है कि रूट अभी सिर्फ 31 साल के हैं यानी अभी क्रिकेट करियर का अच्छा खासा टाइम बचा है. 
इस मामले में महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा कि सचिन का रिकॉर्ड ऐसा है जिसका टूटना मुश्किल है. गावस्कर को लगता है कि रूट भारत के महान बल्लेबाज सचिन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे. उन्होंने एक मीडिया हाउस के इंटरव्यू में कहा कि रूट भारत के महान बल्लेबाज सचिन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे.


गावस्कर ने अपने बयान में कहा, ' यह एक अटूट रिकॉर्ड है, मुझे नहीं लगता कि रूट इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे. पूर्व क्रिकेटर बोले कि, आप उस रिकॉर्ड के बारे में बात कर रहे हैं वहां तक पहुंचने के लिए आपको 6 हजार रन और चाहिए और आपको कम से कम 8 साल लगातार 1000 या 800 से ज्यादा रन बनानें होंगे.' वैसे, पूर्व भारतीय कप्तान ने इतना जरूर रहा कि, यदि रूट इतने सालों तक इसी उत्साह को बनाए रखने में सफल रहे तो यकीनन वह वहां पहुंच सकते हैं.' गावस्कर ने एलिस्टर कुक का उदाहरण लेते हुए कहा कि, 'कुक ने रिटायरमेंट लिया लेकिन वो अभी भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल रहे हैं. पूर्व क्रिकेटर का मानना है कि यदि आप लगातार क्रिकेट खेलते हैं तो भी आपका फॉर्म गिरता है. आप मानसिक थकान के शिकार हो जाते हैं. यह जरूर है कि रूट 150 या उससे ज्यादा रन बना रहे हैं लेकिन यह उन्हें मासिक थकान दे सकता है.'

टेस्ट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले गावस्कर ने आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि, 'देखिए रिचर्ड हैडली जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए थे, 431 लगा था कि नहीं टूटेगा लेकिन उनका भी रिकॉर्ड टूटा, फिर कर्टनी वॉल्श के द्वारा लिए गए 519 विकेट के रिकॉर्ड को भी टूटना पड़ा. मेरा सीधा सा मतलब है कि जो भी रिकॉर्ड बनते हैं उनका टूटना असंभव नहीं है लेकिन काफी मुश्किल रहता है'.