logo-image

कौन हैं निक किर्गियोस? जिन्हें जोकोविच ने विम्बडन के फाइनल में हराया

ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था. सेमी फाइनल में रोजर फेडरर के चोट की वजह से बाहर होने के बाद उन्हें फाइनल का टिकट मिला था. लेकिन उन्हें फाइनल में दूसरे वरीय सर्बिया के नोवोजिक को हाथों हार का सामना करना पड़ा.

Updated on: 11 Jul 2022, 10:46 AM

नई दिल्ली:

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रविवार को खेले गए विंबलडन (Wimbledon) के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस (Nick Kyrgios) को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर अपना 21 वां ग्रैंड स्मेल जीता. जोकोविच ने 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले रोजर फेडरर (Roger Federer) को पीछे छोड़ दिए हैं. जोकोविच अब सिर्फ राफेल नडाल (Rafael Nadal) से एक कदम पीछे हैं. नाडोल के नाम 22 ग्रैंड स्लैम हैं. ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था. सेमी फाइनल में रोजर फेडरर के चोट की वजह से बाहर होने के बाद उन्हें फाइनल का टिकट मिला था. लेकिन उन्हें फाइनल में दूसरे वरीय सर्बिया के नोवोजिक को हाथों हार का सामना करना पड़ा. किर्गियोस को पहली बार ग्रैंड स्लैम जीतने के लिए अभी इंतजार करना होगा. 

किर्गियोस का विंबलडन में फाइनल तक का सफर

पहले दौर में ब्रिटेन के पॉल जब को 3-6, 6-1, 7-5, 6-7, 7-5
दूसरे दौर में सर्बिया के क्रैजिनोविच को 6-2, 6-3, 6-1 से हराया.
तीसरे दौर में चौथी वरीय यूनान के स्टेफानोस सितसिपास को 6-7, 6-4, 6-3, 7-6 से हराया.
चौथे दौर में अमेरिका के ब्रेंडन नाकाशिमा को 4-6, 6-4, 7-6, 3-6, 6-2 से हराया.
क्वार्टर फाइनल में चिली के क्रिस्टियन गारिन को 6-4, 6-3, 7-6 से हराया.
सेमीफाइनल में स्पेन के राफेल नडाल के हटने पर वाक ओवर मिला.
फाइनल में जोकोविच से 6-4, 3-6, 4-6, 6-7, (3-7) से हारे. 

निक किर्गियोस का सफर

निक किर्गियोस ऑस्ट्रेलिया मेंस सिंगल टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2019 में वाशिंगटन ओपन सहित 6 एकल एटीपी खिताब जीते हैं और 10 बार फाइनल में पहुंचे हैं. 24 अक्टूबर 2016 को किर्गियोस ने एटीपी के एकल रैंकिंग में दुनिया में 13वें नंबर प्राप्त की थी. 2022 में पहली बार वह विंबलडन के फाइनल में पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli and Rohit Sharma :  रोहित शर्मा बोले- विराट कोहली खराब नहीं खेला बल्कि ये सही काम किया

किर्गियोस पर विंबलडन के तीसरे दौर में लगा था जुर्माना 

विंबलडन के ओपन के तीसरे दौर के मैच में कोर्ट के अंदर एक दूसरे से भिड़ने पर निक किर्गियोस और सितसिपास लाखों का जुर्माना लगाया गया था. निक किर्गियोस पर चार हजार का जुर्माना लगा था. 

ग्रलफैंड से मारपीट का आरोप

निक किर्गियोस पर उनकी पूर्व प्रेमिका के साथ मारपीट का आरोप लगा है. किर्गियोस को स्वदेश में अगले महीने अदालत में उन्हें पेश होना है. दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें दो साल की सजा हो सकती है.