News Nation Logo
Banner

बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास

टोक्यो पैरालंपिक के बैडमिंटन पुरुष एकल SL3 में प्रमोद भगत ( Pramod Bhagat) ने फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक ऐतिहासिक प्रदर्शन कर भारत का नाम दुनिया भर में रोशन किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 04 Sep 2021, 05:25:20 PM
Pramod Bhagat

Pramod Bhagat (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास 
  • पुरुष एकल SL3 के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हराकर जीता स्वर्ण पदक 
  • टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने अबतक चार स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य पदक सहित कुल 17 पदक जीते हैं

नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालंपिक के बैडमिंटन पुरुष एकल SL3 में प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक ऐतिहासिक प्रदर्शन कर भारत का नाम दुनिया भर में रोशन किया है. इसके अलावा भारत के मनोज सरकार ने बैडमिंटन में जापान के डाइसुके फुजीहारा (Daisuke Fujihara) को सीधे गेम में 22-20 और 21-13 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है. बैडमिंटन कोर्ट पर प्रमोद भगत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारत के नाम एक और स्वर्ण पदक जोड़ दिया है. बता दें कि प्रमोद भगत ने पुरुष एकल SL3 के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है. हालांकि इसकी खुशखबरी प्रमोद भगत के फाइनल में पहुंच जाने के बाद ही शनिवार सुबह से ही देश भर में बांटी जा रही थी. फाइनल में प्रमोद भगत के स्वर्ण पदक व मनोज सरकार के कांस्य पदक जीते जाने के बाद देश भर में खुशखबरी दोगुनी हो गई है. सोशल मीडिया पर प्रमोद भगत की तस्वीर के साथ बधाई संदेश संप्रेषित किए जा रहे हैं. 

यह बी पढ़ें: फिलीपीन एयरलाइंस ने दिवालियेपन के लिए फाइल किया चैप्टर 11

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. बता दें कि प्रमोद भगत के स्वर्ण पदक जीते जाने से पहले शनिवार दिन में जापान की टोक्यो में आयोजित पैरालंपिक से भारत के लिए कई खुशखबरी आई थी. यहां पी4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 में मनीष नरवाल ने स्वर्ण पदक और सिंहराज अदाना ने रजत पदक जीतकर देश का नाम ऊंचा किया है. आपको बता दें कि मनीष ने 218 का स्कोर हासिल कर पहला स्थान हासिल किया. वहीं सिंहराज ने 216.7 के स्कोर के साथ रजत पदक अपने नाम किया. सिंहराज इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें: लुक इंडियन हो या वेस्टर्न, दोनों में दिखाती हैं ये एक्ट्रेस आकर्षक तन

मनीष और सिंहराज के पदक जीतने के साथ ही भारत ने इस पैरालंपिक में अबतक 15 पदक अपने नाम कर लिए हैं. 19 वर्षीष मनीष सातवें और सिंहराज क्वालीफिकेशन में चौथे स्थान पर थे. लेकिन इन दोनों निशानेबाजों ने फाइनल में बेहतरीन शॉट लगाया और शीर्ष दो स्थान पर अपना कब्जा जमाया. मनीष ने फाइनल में विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया. आपको बता दें कि भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में अबतक चार स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य पदक सहित कुल 17 पदक अपने नाम कर लिए हैं. 

First Published : 04 Sep 2021, 04:17:47 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×