logo-image

टोक्‍यो ओलंपिक : भारत ने ओलंपिक के इतिहास में जीते हैं इतने पदक, जानिए पूरी डिटेल 

इस साल टोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक में ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. जुलाई में ओलंपिक खेल जापान मे शुरू हो जाएंगे. भारतीय खिलाड़ी लगातार इस प्रयास में जुटे हैं कि वे ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई करें.

Updated on: 27 Jun 2021, 11:22 AM

नई दिल्‍ली :

इस साल टोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक में ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. जुलाई में ओलंपिक खेल जापान मे शुरू हो जाएंगे. भारतीय खिलाड़ी लगातार इस प्रयास में जुटे हैं कि वे ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई करें और उसके बाद टोक्‍यो जाकर देश और पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करें. हालांकि ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों की राह कभी भी आसान नहीं रही है. बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीत पाए हैं. अब फिर से उम्‍मीदें जागी हैं. ओलंपिक होना तो पिछले साल यानी 2020 में ही था, लेकिन पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था. इस बीच देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मन की बात में सबसे पहले ओलंपिक की ही बात की और उन्‍होंने इसके लिए एक क्‍विज का भी ऐलान किया. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : माइकल वॉन ने बताया कौन सी टीम है ज्‍यादा मजबूत, जानिए यहां 

ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अब तक 28 मेडल अपने नाम किए हैं. इसमें नौ गोल्‍ड, सात सिल्‍वर और 12 कांस्‍य यानी ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल हैं. भारत ने ओलंपिक में एथलेटिक्‍स में सबसे कम मेडल अपने नाम किए हैं. बहूत से एथलेटिक्‍स के खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने की कोशिश तो की, लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए. ये बात और है कि पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़ खिलाड़ी इस बार नए जोश और जज्‍बे के साथ मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे हैं. कई खिलाड़ियों ने तो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर भी लिया है, वहीं कई खिलाड़ी इस कोशिश में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी की फोटो वायरल, ट्रोलर्स के निशाने पर आए, जानिए क्‍यों 

पिछला ओलंपिक ब्राजील के रियो में हुए थे, जब भारत ने एक सिल्‍वर एक कॉस्‍य पदक अपने नाम किया था. यानी उसे दो ही मेडल मिले थे. खास बात ये है कि भारत ने साल 2008  के बाद से अब तक कोई गोल्‍ड अपने नाम नहीं किया है. देखना होगा कि इस बार कोई भारतीय स्‍वर्ण पदक पर अपना निशाना साध पाता है कि नहीं. भारत ने अब तक के ओलंपिक इतिहास में सबसे ज्‍यादा मेडल हॉकी में अपने नाम किए हैं. भारत ने हॉकी में 11 मेडल जीते हैं, जो सबसे ज्‍यादा है. हॉकी में भारत ने आठ गोल्‍ड, एक सिल्‍वर और एक ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया है. ये मेजर ध्‍यानचंद का वक्‍त था. जिनके जन्‍मदिन पर भारत में खेल दिवस भी मनाया जाता है. इसके अलावा भारत ने चार मेडल शूटिंग में, दो मेडल एथलेटिक्‍स में, पांच मेडल कुश्‍ती में, दो मेडल बॉक्‍सिंग में, एक मेडल टेनिस में और एक ही मेडल वेटलफ्टिंग में जीता है.