News Nation Logo
Banner
Banner

टोक्यो ओलंपिक 2021 : तेजिंदर पाल सिंह ने गोला फेंक में किया क्वालीफाई 

टोक्यो ओलंपिक 2021 से पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. गोला फेंक प्रतियोगिता के लिए भारत के तेजिंदर पाल सिंह ने क्वालीफाई कर लिया है. तेजिंदर पाल सिंह ने 21.49 मीटर का थ्रो डालकर अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Jun 2021, 11:04:36 PM
tejindar pal

tejindar pal (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

टोक्यो ओलंपिक 2021 से पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. गोला फेंक प्रतियोगिता के लिए भारत के तेजिंदर पाल सिंह ने क्वालीफाई कर लिया है. तेजिंदर पाल सिंह ने 21.49 मीटर का थ्रो डालकर अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और अपनी जगह पक्की कर ली. इसके साथ ही तेजिंदर पाल सिंह ने साउदी अरब के सुल्तान अब्दुल मजीद का भी रिकर्उ पीछे छोड़ दिया. तेजिंदर को 21.0 मीटर का थ्रो करना था, लेकिन उन्होंने 21.49 मीटर तक डाला. क्वालीफिकेशन के बाद तेजिंदर ने कहा है कि पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करके वे काफी खुश हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 से पहले कहां हैं एमएस धोनी, पत्नी साक्षी ने VIDEO में बताया 

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत के ऊंची कूद एथलीट तेजस्विनी शंकर के पास शुक्रवार से पटियाला में शुरू हो रहे राष्ट्रीय इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका होगा. 23 साल शंकर जो कनसास स्टेट यूनीवर्सिटी के छात्र हैं, उन्हें टोक्यो का टिकट हासिल करने के लिए 2.33 मीटर का क्वालीफिकेशन मार्क हासिल करना होगा. शंकर ने आईएएनएस से कहा है कि मेरा लक्ष्य 2.33 मीटर को हासिल करना होगा. मेरे लिए टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने का यही एकमात्र रास्ता है क्योंकि मेरी रैंकिंग जो ओलंपिक में जाने के लिए दूसरा जरिया है वो इतनी अच्छी नहीं है. शंकर के सीजन का सर्वश्रेष्ठ 2.28 मीटर है जबकि राष्ट्रीय रिकॉर्ड 2.29 मीटर का है.

यह भी पढ़ें : WTC Final : अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का एक विजेता मिलना मुश्किल, जानिए समीकरण 

इस महीने उन्होंने नेशनल कैलेगिएट एथलेटिक एसोसिएशन (एनसीएए) डिविजन 1 आउटडोर ट्रैक में 2.23 मीटर का स्कोर कर रजत पदक जीता था. शंकर ने कहा कि इयूगेने में 2.33 मार्क मिस होने के बाद मेरे पास एकमात्र रास्ता भारत आकर पटियाला में घरेलू मीट में हिस्सा लेना बचा था.  मई में शकर ने बिग 12 आउटडोर ट्रैक और फील्ड चैंपियनशिप में पुरुष ऊंची कूद इवेंट में 2.28 मीटर का स्कोर इसे जीता था. 2020 का संस्करण कोरोना महामारी के कारण बाधित रहा था. शंकर मार्च में फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इसलिए हिस्सा नहीं ले पाए थे क्योंकि एनसीसीए इंडोर सीजन की तारीख का इससे टकराव हो रहा था.

First Published : 21 Jun 2021, 11:04:36 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Tokyo Olympics 2021