logo-image

Tokyo Olympics 2020 :  बेल्जियम ने भारत को हराया, भारतीय हॉकी से कॉस्य पदक की आस

टोक्यो ओलंपिक 2020 के सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम को हार मिली है. सेमीफाइनल में बेल्जियम की टीम ने उसे 2-5 से हरा दिया, इसी के साथ भारतीय टीम का ओलंपिक का सफर खत्म हो गया. पहले हाफ तक मैच 2-2 की बराबरी पर था

Updated on: 03 Aug 2021, 09:09 AM

नई दिल्ली :

टोक्यो ओलंपिक 2020 के सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम को हार मिली है. सेमीफाइनल में बेल्जियम की टीम ने उसे 2-4 से हरा दिया. हालांकि भारतीय टीम अभी कॉस्य पदक जीत सकती है. उसकी आस बनी हुई है. पहले हाफ तक मैच 2-2 की बराबरी पर था, लेकिन दूसरे हाफ में बेल्जियम की टीम ने दो और गोल दाग दिए. इसके बाद भारतीय टीम को वापसी का मौका नहीं मिला और उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि भारतीय हॉकी का सफर अभी खत्म नहीं हुआ है. पुरुष टीम हार गई हो, लेकिन महिलाएं अभी सेमीफाइनल खेलेंगी और उनके पदक जीतने की संभावना अभी बनी हुई है, वहीं भारतीय पुरुष टीम भी अभी कॉस्य पदक जीत सकती है. भारतीय टीम भले आज का मैच हार गई हो, लेकिन टीम ने अभी तक अच्छा खेल दिखाया है. एलेक्सजेंडर हेंडरिक्स (19वें, 49वें, 53वें) की शानदार हैट्रिक के दम पर मौजूदा वल्र्ड चैम्पियन बेल्जियम ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में खेले गए पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 5-2 से हरा दिया. ओई हॉकी स्टेडियम नॉर्थ पिच पर खेले गए इस मैच में एक समय भारत 2-1 से आगे था लेकिन इसके बाद वह बुरी तरह पिछड़ता चला गया और अंतत: 1980 के बाद पहला फाइनल खेलने से चूक गया.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics:भारतीय हॉकी टीम की हार, बेल्जियम की टीम फाइनल में 

आपको बता दें कि भारत 1980 के बाद पहली बार सेमी फाइनल में पहुंची थी. दूसरी तरफ बेल्जियम की टीम थी, जिसे पांच साल पहले रियो ओलंपिक में अर्जेटीना के खिलाफ फाइनल में हार मिली थी. भारतीय टीम के पास बेल्जियम से बदला लेने का मौका था, जिन्होंने 2016 ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में उसे हारकर बाहर कर दिया था, लेकिन आज के मैच में भी भारतीय टीम को हार ही नसीब हुई. भारतीय टीम ने इस ओलंपिक में इससे पहले स्पेन को 3-0, अर्जेटीना को 3-1, जापान को 4-3 और ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराया था. टीम को ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया से 1-7 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने इस हार के बाद वापसी की और पूल ए में दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस प्रदर्शन से भारतीय टीम ने साबित किया है कि इंडियन हॉकी अभी जीवित है. भारतीय टीम ने हर मैच के बाद खुद में काफी सुधार किया. डिफेंस ने ब्रिटेन के खिलाफ काफी दबाव बनाया जबकि श्रीजेश ने ओलंपिक में अबतक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. भारतीय हॉकी टीम ने पिछले साल फरवरी में एफआईएच प्रो लीग में बेल्जियम को 2-1 से हराया था. लेकिन आज टीम हार कर बाहर हो गई है. भारत अब तक इस ओलंपिक में दो मेडल जीत चुका है और उम्मीद है कि कुछ और मेडल भारत की झोली में आएंगे. अभी ओलंपिक खेल में पांच दिन और बाकी हैं.