logo-image

Tokyo Olympics : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को कांस्य पदक मुकाबले में मौके भुनाने की जरूरत

जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक गेम्स अपने आखिरी चरणों में पहुंच चुके हैं. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत इस बार ओलंपिक इतिहास में सबसे बेहतर प्रदर्शन करेगा.

Updated on: 03 Aug 2021, 11:53 PM

नई दिल्ली:

जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक गेम्स अपने आखिरी चरणों में पहुंच चुके हैं. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत इस बार ओलंपिक इतिहास में सबसे बेहतर प्रदर्शन करेगा. टोक्यो ओलंपिक के 12वें दिन (3 अगस्त) भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियन बेल्जियम को हराकर फाइनल में जगह बनाने के इरादे से खेल रही है. साथ ही टीम के सामने 41 साल में पहला ओलंपिक पदक सुनिश्चित करने का लक्ष्य होगा. कुश्ती में सोनम मलिक अपना दम दिखाएंगी. शुरुआत एथलेटिक्स (भाला फेंक) के मुकाबले से होगी. 

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

 भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में भले ही स्वर्ण और रजत पदक की दौड़ से बाहर हो गई है लेकिन उसके पास अभी कांस्य हासिल करने का मौका है, जहां उसे अधिक मौकों को भुनाने की जरूरत है। भारत को आज सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम के हाथों 2-5 से हार का सामना करना पड़ा। गुरुवार को कांस्य पदक के मैच में भारत को जिन क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

भारतीय हॉकी टीम के पास 1980 के मास्को ओलंपिक के बाद पहली बार ओलंपिक फाइनल खेलने और गोल्ड मेडल जीतने का मौका था लेकिन उसने बेल्जियम के हाथों सेमीफाइनल मैच 2-5 से गंवाते हुए ये मौके गंवा दिए। अब भारतीय टीम कांस्य जीतने का प्रयास करेगी, जो उसने अंतिम बार 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में जीता था। ओई हॉकी स्टेडियम नॉर्थ पिच पर खेले गए इस मैच में एक समय भारत 2-1 से आगे था लेकिन दुनिया के सबसे खतरनाक ड्रैक फ्लिकरों में से एक एलेक्सजेंडर हेंडरिक्स (19वें, 49वें, 53वें) की शानदार हैट्रिक के दम पर मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन बेल्जियम ने भारत को एकतरफा हार को मजबूर कर दिया।

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

भारत की महिला भाला फेंक एथलीट अनु रानी ने मंगलवार को अपने प्रदर्शन से निराश किया. वह अपने ग्रुप में सबसे नीचे रहीं. यही नहीं, वह दोनों ग्रुप में शामिल 30 खिलाड़ियों के बीच 29वें स्थान पर रहीं. ओलंपिक स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित क्वालीफाईंग के लिए अनु को ग्रुप-ए में रखा गया था. इस ग्रुप में 15 और एथलीट थीं. इन सबके बीच अनु को 14वां स्थान मिला। क्रोएशिया की सारा कोलाक के डिस्क्वालीफाई होने के बाद कुल 14 प्रतिभागी ही बचीं थी. अनु ने अपने तीन प्रयोसों में 50.35, 53.19 और 54.04 मीटर की दूरी नापी, जो फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए पर्याप्त नहीं था.

calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

भारत की महिला पहलवान सोनम को  62 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल वर्ग के अपने पहले ही मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. माकुहारी मेसे हॉल-ए के मैट बी पर राउंड ऑफ-8 मुकाबले में सोनम का सामना मंगोलिया की बोलोरतुया खुलेरखराउंड से हुआ, जिसे बोलोरतुया ने जीता. अंतिम समय तक स्कोर 2-2 था लेकिन बोलोरतुया को सेकेंड पीरियड में एक साथ हासिल दो अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया गया. सोनम ने पहले पीरियड की समाप्ति तक 1-0 की लीड ले रखी थी. दूसरे पीरियड में भी सोनम ने एक अकं हासिल किया और 2-0 की लीड हासिल कर ली. बोलोरतुया ने हालांकि दूसरे पीरियड में एक साथ दो अंक लेकर बाजी मार ली.

calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

मैच का पहला गोल बेल्जियम की ओर से हुआ. यह गोल लोइक फेनी लुपर्ट ने दूसरे मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर पर किया। मैच शुरु होने के साथ ही भारत पीछे हो चुका था. भारतीय टीम दबाव में थी. लेकिन इस दबाव से निकलकर सातवें मिनट में गोल कर हरमनप्रीत सिंह ने मैच में रोमांच ला लिया।.हरमनप्रीत ने यह गोल पेनाल्टी कार्नर पर किया। अब स्कोर 1-1 हो चुका था.

calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

एलेक्सजेंडर हेंडरिक्स (19वें, 49वें, 53वें) की शानदार हैट्रिक के दम पर मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन बेल्जियम ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में खेले गए पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 5-2 से हरा दिया. ओई हॉकी स्टेडियम नॉर्थ पिच पर खेले गए इस मैच में एक समय भारत 2-1 से आगे था लेकिन इसके बाद वह बुरी तरह पिछड़ता चला गया और अंतत: 1980 के बाद पहला फाइनल खेलने से चूक गया. अब भारत को कांस्य के लिए प्रयास करना होगा. भारत का यह मैच किससे होगा, इसका फैसला जर्मनी और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के बाद हो जाएगा.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

भारतीय हॉकी टीम की हार, बेल्जियम की टीम फाइनल में

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

दूसरा हॉकी सेमीफाइनल जारी, भारतीय टीम 2-4 से पिछड़ी

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

दूसरा हॉकी सेमीफाइनल जारी, भारतीय टीम 2-4 से पिछड़ी

calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

दूसरा हॉकी सेमीफाइनल जारी, भारतीय टीम 2-3 से पिछड़ी

calenderIcon 08:08 (IST)
shareIcon

खेल दोबारा शुरू, मैच के आखिरी और अहम 30 मिनट. दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं.

calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया- मैं भारत बनाम बेल्जियम हॉकी पुरुषों का सेमीफाइनल #Tokyo2020 पर देख रहा हूं. हमारी टीम और उनके कौशल पर गर्व है. उन्हें शुभकामनाएं!


calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

बेल्जियम को पांचवां पेनल्टी कार्नर मिला. इस बार हेंड्रिक्स ने कोई गलती नहीं की और मैच का अपना पहला जबकि टूर्नामेंट का 12वां गोल किया. अब दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर पहुंच गई हैं.

calenderIcon 07:32 (IST)
shareIcon

दूसरा हॉकी सेमीफाइनल जारी, भारत और बेल्जियम के 2-2 गोल बराबर

calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

मैच का पहला क्वार्टर समाप्त हो चुका है. मैच के दूसरे मिनट में बेल्जियम से गोल खाने के बाद भारत ने जोरदार खेल दिखाया और एक मिनट के अंदर सातवें और आठवें मिनट में दो गोल कर मजबूत बढ़त ले ली.


 

calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

दूसरा हॉकी सेमीफाइनल जारी, भारत ने ली 2-1 की बढ़त