logo-image

झुग्गी में रहने वाली बिटिया डबलिन टूर्नामेंट के लिए सलेक्ट, बिना सरकारी मदद के हासिल किया मुकाम

19 जून से डबलिन में होने वाली यू-23 महिला हॉकी टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा हो गई है. इस टीम में भोपाल की खुशबू खान को भी शामिल किया गया है. खुशबू खान का संघर्ष काबिलेतारीफ है. 

Updated on: 28 May 2022, 05:49 PM

दिल्ली:

आयरलैंड के डबलिन में होने वाले हॉकी टूर्नामेंट के लिए चुनी टीम में खुशबू खान का नाम भी शामिल है. खुशबू खान मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली हैं, जिसे भारत में हॉकी की नर्सरी कहा जाता है. भोपाल की बेटी खुशबू खान ने भारत की 20 सदस्यीय टीम में शामिल होकर नाम रोशन किया है लेकिन उसका सफर मुश्किलों से भरा रहा है. आखिर इस नेशनल प्लेयर के जीवन की स्थिति क्या है, आईये आपको बताते हैं. 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022: गुजरात टाइटंस के लिए महिला क्रिकेटर यशिका ने किया ये काम

खुशबू के पिता शब्बीर खान ऑटो चलाते हैं. लेकिन इस हालत में भी अपनी बेटी के हौसलों को पीछे नहीं करना चाहते. खूशबू और उसका परिवार भोपाल में एक झुग्गी में निवास करते हैं. गरीबी की हालात में रहने वाले इस परिवार की छोटी-छोटी खुशियां अपनी बेटी के खेल से हैं.

खुशबू इस सयम बेंगलूरू में आयोजित जूनियर भारतीय टीम कें कैंप में प्रक्टिस कर रही हैं लेकिन उनके परिवार की हालत ना तो सरकार से और न ही प्रशासन से छिपी हुई है. खुशबू की पिता का कहना है कि सरकार ने आज तक उनकी बेटी की मदद नहीं की, जबकि सरकार चाहती तो खुशबू को एक छोटा सा मकान जरूर दे देती. 

खुशबू की मां मुमताज खान गृहणी हैं. मजबूरी और गरीबी में रहकर ये परिवार जीवन यापन जरूर कर रहा है लेकिन अपनी बेटी के खेल की तरीफ करते थकती नहीं हैं. इनका भी कहना है कि खुशबू की आज तक कई लोगों ने मदद की है लेकिन सरकार ने नहीं.