logo-image

नीरज चोपड़ा को टक्कर देने आ गया एक और 'भारतीय शेर'

अमेरिका में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ग्रुप राउंड के पहले ही अटेम्प्ट में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर मेंस इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली. 24 साल के नीरज का करियर का यह तीसरा बेस्ट प्रदर्शन था.

Updated on: 22 Jul 2022, 03:48 PM

दिल्ली :

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने अमेरिका में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ग्रुप राउंड के पहले ही अटेम्प्ट में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर मेंस इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली. 24 साल के नीरज का करियर का यह तीसरा बेस्ट प्रदर्शन था. फाइनल राउंड भारतीय समय के अनुसार रविवार सुबह 7.05 पर शुरू होगा. हालांकि नीरज के फाइनल में पहुंचने की खबर की खुशी तब दोहरी हो गई जब एक और भारतीय के फाइनल में पहुंचने की खबर आई. 

इसे भी पढ़ें : WI vs IND: पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को लग सकता है बड़ा झटका, यह खिलाड़ी चोटिल

22 जुलाई यानी शुक्रवार को पहले क्वालीफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली, वहीं, रोहित यादव भी फाइनल में एंट्री करके चर्चा में आ गए. एक तरफ नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर हो चुके हैं लेकिन रोहित यादव अभी तक अनजाना नाम था. जैसे ही रोहित यादव ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई, वैसे ही वह खबरों की सुर्खियां बन गए. सोशल मीडिया पर भी उनका नाम तैरने लगा. 

बता दें कि दोनों क्वालीफिकेशन ग्रुप से 83.50 मीटर की बाधा पार करने वाले या शीर्ष 12 खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे हैं. पिछली बार के चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और भारत के रोहित यादव ग्रुप बी में हैं. चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 89.94 मीटर है. उन्होंने लंदन विश्व चैम्पियनशिप 2017 में खेला था लेकिन फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाये थे. दोहा में 2019 विश्व चैम्पियनशिप में वह कोहनी के आपरेशन के कारण नहीं खेल सके थे. 

इन दोनों भारतीय पुरुषों के अलावा भारतीय महिला खिलाड़ी भी इस मामले में पीछे नहीं हैं. भारतीय खिलाड़ी अनु रानी ने भी वर्ल्ड चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो इवेंट में फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने गुरुवार को ग्रुप-बी के क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में एंट्री की. कमाल की बात अनु रानी एक बार पहले भी इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच चुकी हैं. उन्होंने अब दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है. हालांकि क्वालीफिकेशन राउंड में अनु की शुरुआत खराब रही. उन्होंने पहले अटेम्प्ट में फाउल थ्रो किया. दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने 55.35 मीटर भाला फेंक कर वापसी की और फिर आखिरी अटेम्प्ट में 59.60 मीटर की दूरी पर भाला फेंकते हुए ग्रुप-बी में पांचवां स्थान हासिल कर लिया. इस तरह ग्रुप-ए और ग्रुप-बी को मिलाकर वह 8वें पायदान पर रहीं और उन्हें फाइनल का टिकट मिल गया.