News Nation Logo

प्रमोद भगत का बैडमिंटन रैकेट ई-नीलामी के लिए बेस प्राइस 80,00,000 रुपये पर तैयार

प्रमोद भगत का बैडमिंटन रैकेट ई-नीलामी के लिए बेस प्राइस 80,00,000 रुपये पर तैयार

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 26 Sep 2021, 12:38:30 PM
1w

Pramod Bhagat's Badminton Racquet (Photo Credit: News Nation)

New Delhi :

स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में भेंट किया गया बैडमिंटन रैकेट इस सप्ताह 24 सितंबर, 2021 को आधार मूल्य Rs. 80,00,000 पर ई-नीलामी के लिए पीएम मोमेंटोस वेबसाइट पर सुबह 9:00 बजे अपलोड किया गया था.  इससे पहले रविवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर राष्ट्र से कई उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आग्रह किया, जो उन्हें वर्षों से मिले हैं. आय पीएम के ट्वीट के अनुसार 'नमामि गंगे' पहल में जाएगी. 

इस बैडमिंटन रैकेट का इस्तेमाल प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतने के लिए किया था. रैकेट का फ्रेम काले और नीले रंग का होता है जिसके बीच में काले रंग के संकेत के साथ सफेद रंग का जाल होता है. 

यह भी पढ़े: IPL 2021: पंजाब पांच रन से जीता, हैदराबाद के प्लेआफ की उम्मीदें खत्म

प्रमोद भगत, 33 वर्षीय खिलाड़ी, वैशाली, बिहार के एक भारतीय पेशेवर पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.  वह वर्तमान में पैरा-बैडमिंटन पुरुष एकल SL3 में विश्व में नंबर एक स्थान पर है, और पुरुष एकल SL3 में 2020 ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जितने वाले पहले भारतीय है. जब वे पांच वर्ष के थे, तब उनके बाएं पैर में एक दोष विकसित हो गया था. 13 साल की उम्र में वह एक बैडमिंटन मैच देखने गए थे और वही से खेल के प्रति उनका मोहभंग होने लग गया. अगले 2 वर्षों के लिए, वह खेल में फुटवर्क, फिटनेस और खेल की स्थिरता के साथ गहराई से जुड़ना शुरू करने लगे. उन्होंने अपना पहला टूर्नामेंट तब खेला जब वह सिर्फ 15 साल के थे.  प्रमोद ने पैरालिंपिक में भारत के पहले पैरा-बैडमिंटन स्वर्ण पदक विजेता बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर दिया. 

कलिंग हॉकी स्टेडियम में एक विशेष सुविधा समारोह में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भगत को रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया.  6 करोड़ और ग्रुप ए स्तर की नौकरी की पेशकश की. 330 वर्षीय खिलाड़ी प्रमोद, जो वर्तमान में एशियाई और विश्व चैंपियन हैं, ने एक साक्षात्कार में कहा कि उनका अगला लक्ष्य पेरिस पैरालिंपिक 2024 में स्वर्ण पदक हासिल करना हैं. 

वैसे ई-नीलामी प्रक्रिया में है. यदि आप प्रमोद भगत का बैडमिंटन रैकेट खरीदना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmmementos.gov.in/#/ पर जा सकते हैं, एक यूजर आईडी बना सकते हैं और उत्पाद आईडी: OTOT1_10611 के साथ रैकेट  की खोज कर सकते हैं. इसके बाद आप रैकेट को हथियाने के लिए ऐड टू कार्ट ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं.

 

First Published : 26 Sep 2021, 12:24:32 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.