News Nation Logo

PM Modi ने Khelo India विंटर गेम्स के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया

खेलो इंडिया विंटर गेम्स का दूसरा संस्करण शुरु हो गया है. इन खेलों में प्रमुख रुप से स्नो शू रेस, आईस स्केटिंग, आईस हॉकी, स्कीइंग, नॉरडिक स्काई, स्नोबोर्डिग, स्काई माउंटनेरिंग और आईएस स्टॉक आदि शामिल हैं

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 26 Feb 2021, 12:40:34 PM
PM MODI

पीएल मोदी (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली :

खेलो इंडिया विंटर गेम्स का दूसरा संस्करण शुरु हो गया है. इन खेलों में प्रमुख रुप से स्नो शू रेस, आईस स्केटिंग, आईस हॉकी, स्कीइंग, नॉरडिक स्काई, स्नोबोर्डिग, स्काई माउंटनेरिंग और आईएस स्टॉक आदि शामिल हैं. खेलो इंडिया विंटर गेम्स के दूसरे सत्र का 26 फरवरी शुरु हुआ जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. खेलो इंडिया का दूसरा संस्करण जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हो रहा है. खेलो इंडिया में देश के करीब 1200 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा भारतीय सेना तथा जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटनेरिग के एथलीट भी विंटर गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड पर 10 विकेट से दूसरी जीत, पाकिस्तान को भी ऐसे हरा चुका है भारत

इसका आयोजन केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर खेल परिषद तथा जम्मू-कश्मीर विंटर गेम्स संघ के सहयोग से कर रहा है. उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि विंटर गेम्स भारत की प्रभावी उपस्थिति के साथ ही जम्मू कश्मीर को इसका एक बड़ा हब बनाने की तरफ बड़ा कदम है. मैं जम्मू कश्मीर को और देशभर से आए सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

ये भी पढ़ें: अहमदाबाद की पिच को लेकर पूर्व इंग्लिश बल्लेबाज पीटरसन ने हिंदी में क्या बोला

गुलमर्ग में हो रहे ये खेल दिखाते हैं कि जम्मू कश्मीर शांति और विकास की नई बुलंदियां छूने के लिए कितना तत्पर हैं. ये गेम्स जम्मू कश्मीर में एक नया स्पोर्टिंग ईको सिस्टम विकसित करने में मदद करेंगे. इसके आगे पीएम मोदी ने कहा कि स्पोर्ट सिर्फ एक हॉबी या टाइमपास नहीं है. स्पोर्ट से हम टीम स्पिरिट सीखते हैं, हार में नई राह खोजते हैं, जीत को दोहराना सीखते हैं, संकल्पित होते हैं. जब आप खेलो इंडिया विंटर गेम्स में अपनी प्रतिभा दिखाएं, तो ये भी याद रखिएगा कि आप सिर्फ एक खेल का ही हिस्सा नहीं हैं, बल्कि आप आत्मनिर्भर भारत के ब्रांड एंबेसेडर भी हैं. आप जो मैदान में कमाल करते हैं, उससे दुनिया भारत का मूल्यांकन करती है. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति है, उसमें भी स्पोर्ट्स को बहुत ज्यादा महत्व दिया गया है. पहले स्पोर्ट्स को सिर्फ Extra Curricular एक्टिविटी माना जाता था, अब स्पोर्ट्स Curriculum का हिस्सा होगा. स्पोर्ट्स की grading भी बच्चों की शिक्षा में काउंट होगी.

 

(IANS के साथ)

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Feb 2021, 12:40:34 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Modi Kehlo India

वीडियो