logo-image

Pele Death: कोलकाता में जब 'ब्लैक पर्ल' ने लोगों को बनाया दिवाना, आधी रात फैंस पहुंचे हवाई अड्डे

पेले ने दुनियाभर में लोगों को अपना दिवाना बनाया है. ऐसे तो उनके कई किस्से हैं लेकिन एक किस्सा भारत का भी है. एक बार कोलकाता में उनके फैंस उनके प्यार में पागल 40 हजार लोग दमदम हवाई अड्डे पहुंच गए थे. 

Updated on: 30 Dec 2022, 08:43 PM

नई दिल्ली:

Pele Memories: ब्राजील (Brazil) के महान फुटबॉलर पेले का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. उनकी निधन के बाद खेल जगत शोक की लहर दौड़ गई है. हर कोई उनके साथ अपनी यादों को शेयर कर उन्हें अलविदा कर रहा है. उन्होंने ब्राजील के लिए चार बार फीफा वर्ल्ड कप खेला है. वह किसी टीम के लिए तीन फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाले दुनिया के पहले फुटबॉलर थे. पेले को फुटबॉल का गोड कहा जाता है. फुटबॉल के कई दिग्गज उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. 

पेले ने दुनियाभर में लोगों को अपना दिवाना बनाया है. ऐसे तो उनके कई किस्से हैं लेकिन एक किस्सा भारत का भी है. एक बार कोलकाता में जब उन्होंने लोगों को अपना दिवाना बनाया था. उनके प्यार में 40 हजार लोग दमदम हवाई अड्डे पहुंच गए थे. 

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant Accident: पाकिस्तान से भी आई ऋषभ पंत के लिए दुआएं, जानें किसने क्या कहा

पेले कोलकाता में खेल चुके हैं मैच

24 सितंबर 1977 को खचाखच भरे ईडन गार्डंस में पेले ने न्यूयॉर्क कोस्मोस के लिए मोहन बागान के खिलाफ मुकाबला खेला था. इस दौरान पेले मोहन बागान के खिलाड़ियों के प्रतिभा के कायल हो गए थे. तीन बार के वर्ल्ड कप विजेता फुटबॉलर को मोहन बागान ने एक भी गोल नहीं करने दिया था. भारतीय क्लब ने 2-1 से लगभग इस मुकाबला को जीत लिया था, लेकिन विवादित पेनल्टी देने की वजह से मैच 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ. 

यह भी पढ़ें: ओवरस्पीडिंग के चलते इतनी बार कटे Rishabh Pant के मर्सिडीज का चालान, UP पुलिस ने भेजे थे नोटिस

पेले का खेल देखने के लिए हो गया था युद्ध विराम

पेले के प्यार में लोग इतने पागल थे कि 1960 के दशक में नाइजीरिया के गृहयुद्ध के दौरान 48 घंटे के लिये विरोधी गुटों के बीच युद्ध विराम हो गया ताकि वे लागोस में पेले का एक मुकाबला देख सकें.