logo-image

Paralympics: तीरंदाजी में हरविंदर सिंह का कमाल, कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास 

तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कोरिया के सू मिन किम को हराकर कांस्य पदक जीत लिया है.

Updated on: 03 Sep 2021, 08:03 PM

highlights

  • तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कोरिया के सू मिन किम को हराकर जीता कांस्य पदक
  • पैरालंपिक में भारत ने अब तक 13 पदक जीते हैं. भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य पदक
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरविंदर सिंह की जीत पर ट्वीट कर दी शुभकामनाएं  

नई दिल्ली:

Tokyo Paralympics 2020: टोक्‍यो पैरालंपिक में तीरंदाजी में हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने कमाल का प्रदर्शन किया. दक्षिण कोरिया के एथलीट किन मिन सू को हराकर हरविंदर ने कांस्‍य पदक जीत लिया. इसके साथ ही पैरालंपिक में भारत का ये 13वां पदक है.हरविंदर सिंह टोक्‍यो पैरालंपिक में पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में खेल रहे थे. तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कोरिया के सू मिन किम को हराकर कांस्य पदक जीत लिया है. उन्होंने 6-5 से ये मुकाबला जीता. पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार तीरंदाजी में पदक जीता है.  

मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 13 पदक जीते हैं. भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य पदक हैं. यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरविंदर सिंह की जीत पर ट्वीट कर शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि, "हरविंदर सिंह का शानदार प्रदर्शन रहा. उन्होंने महान कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया, जिसके परिणामस्वरूप उनकी पदक जीत हुई. ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने पर उन्हें बधाई. उन पर हमें गर्व है.  उन्हें आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं. 

इसके साथ ही शुक्रवार को भारत ने तीसरा पदक हासिल किया. इससे पहले हाई जंप में प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल दिलाया, जबकि पैरा शूटर अवनि लखेरा ने कांस्य पदक हासिल किया. हरविंदर सिंह और सू मिन किम के बीच रोमांचक मुकाबला हरविंदर सिंह और सू मिन किम के बीच मुकाबला रोमाचंक रहा. 

यह भी पढ़ें:IND vs ENG 4th Test : टीम इंडिया के स्कोर से आगे निकला इंग्लैंड, 6 विकेट गिरे

मैच का नतीजा शूट ऑफ से निकला, जिसमें हरविंदर ने 10 और सू मिन ने 8 का स्कोर किया. इससे पहले पहला सेट हरविंदर ने जीता था. इसके बाद सू मिन ने वापसी की और दूसरा सेट अपने नाम किया. हरविंदर ने पलटवार करते हुए तीसरे सेट पर कब्जा किया. कांटे की इस लड़ाई में चौथा सेट बराबरी पर छूटा. दोनों खिलाड़ियों ने इस सेट में 25 का स्कोर किया. इसके बाद पांचवां सेट कोरिया के सू मिन ने जीता और मुकाबले में 5-5 की बराबरी की.