logo-image

National Sports Day 2023 : इस खास वजह से मनाया जाता है नेशनल स्पोर्ट्स डे, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

Happy National Sports Day : देश में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का साल 1905 में प्रयागराज में जन्म हुआ था.

Updated on: 29 Aug 2023, 08:42 AM

नई दिल्ली:

National Sports Day 2023 : भारत में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) मनाया जाता है. बता दें कि हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) की जयंती पर 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे के रूप में मनाया जाता है. मेजर ध्यानचंद का जन्म आज के दिन साल 1905 में प्रयागराज में हुआ था. खेल दिवस के मौके पर देशवासियों को स्पोर्ट्स के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें फिट रहने के सुझाव भी दिए जाते हैं. भारत में जहां 29 अगस्त को स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है तो वहीं दूसरे देशों में अलग-अलग तारीखों में स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है.

नेशनल स्पोर्ट्स डे (National Sports Day) के मौके पर देश में कई तरह की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें हॉकी, कबड्डी, मैराथन, बास्केटबॉल और वॉलीबॉल जैसे काफी खेलों का आयोजन किया जाता है. बता दें कि मेजर ध्यानचंद ने साल 1928, 1932 और 1936 में भारत को ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाई थी. अपने हॉकी करियर में मेजर ध्यानचंद ने 500 से भी अधिक गोल दागे थे. 

यह भी पढ़ें: Yuvraj Singh ने बचाई थी Rohit Sharma की क्रिकेट करियर, कप्तान ने खुद किया बड़ा खुलासा

स्पोर्ट्स डे को मनाने के पीछे एक बड़ी वजह युवाओं में खेल में करियर बनाने के लिए प्रेरणा देना भी है. इससे वह फिट रहने के साथ-साथ खेल में अपना भविष्य भी बना सकते हैं. मौजूदा समय में भारत ने खेल की दुनिया में अपना परचम लहराया है. देश में खेलों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award), मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार ( Major Dhyan Chand Khel Ratna Award) और द्रोणाचार्य पुरस्कार (Dronacharya Award ) दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: 'मैं उस मैच में खुद हैरान था...', Asia Cup में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी पर Virat Kohli का बयान