News Nation Logo
Banner

हवाई जहाज से गिरकर मरा नेशनल फुटबॉलर, तालिबान से बचने के लिए लटका था

तालिबान के कारण अफगानिस्तान में भयंकर दहशत है. लोग किसी भी तरह देश से भागने की कोशिश कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 20 Aug 2021, 11:18:48 AM
zaki

footballer zaki anawar (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अफगानिस्तान में लगभग सभी प्रांतों में तालिबान का कब्जा
  • अफगानिस्तान का एक कट्टरपंथी संगठन है तालिबान
  • देश से बाहर निकलने के लिए लोगों में मची है भगदड़

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान के नेशनल लेवल के फुटबॉलर जकी अनवर की हवाई जहाज से गिरने के कारण मौत हो गई. वह तालिबान से बचने के लिए हवाई जहाज पर लटक कर यात्रा कर रहे थे. घटना कुछ दिनों पहले की है लेकिन अनवर की पहचान गुरुवार को हो सकी. दरअसल, अफगानिस्तान पर पूरी तरह तालिबान का कब्जा हो चुका है. पिछले दिनों जब अफगानिस्तान में तालिबान की सेनाएं घुसीं तो वहां लोग जान बचाने के लिए भागने लगे. शहर में भगदड़ मच गई. काबुल के हवाई अड्डे पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. वहां से अमेरिकी हवाई जहाज के उड़ान भरने पर लोगों ने प्लेन में घुसने की कोशिश की. जो लोग नहीं अंदर जा सके, उन लोगों ने प्लेन के पंखों और पहियों पर लटककर सफर करने की कोशिश की. ऐसे लोगों की हवाई जहाज से गिरने के कारण मौत हो गई. गुरुवार को ऐसे ही एक मृत व्यक्ति की पहचान अफगानिस्तान के राष्ट्रीय फुटबॉलर जकी अनवर के रूप में हुई है. 

इसे भी पढ़ेंः ये क्या! पाकिस्तान में क्रिकेट स्टेडियम में उगाने लगे कद्दू

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में लगभग सभी प्रांतों में तालिबान का कब्जा हो चुका है. तालिबान, अफगानिस्तान का एक कट्टरपंथी संगठन है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं के जाने के बाद उसने पूरे देश पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है. इसके लिए शुरू में अफगानिस्तान की सेनाओं और तालिबान के लड़ाकों में संघर्ष हुआ. इसमें तालिबान ने पकड़ बना  ली और पूरे देश को अपने कब्जे में लेना शुरू किया. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी अब तालिबान लड़ाके प्रवेश कर चुके हैं. ऐसे में काबुल से बाहर निकलने के लिए लोगों में भगदड़ मची है. काबुल की जो तस्वीरें सामने आई हैं वह बेहद भयावह हैं. लोग हवाई जहाज पर लटककर भी सफर करने की कोशिश कर रहे हैं. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति देश छोड़कर भाग चुके हैं. इसी से स्थिति की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

खेलों पर भी तालिबान के आने का असर पड़ा है. यहां के स्टार क्रिकेटर राशिद खान सहित तमाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर देश छोड़ चुके हैं. अन्य खेलों के भविष्य पर प्रश्नचिह्न है. हालांकि कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने दावा किया है कि तालिबान के कारण खेलों का भविष्य संकट में नहीं आएगा मगर जकी अनवर की मौत साबित करती है कि यह दावे बहुत पुख्ता नहीं हैं. 

 

First Published : 20 Aug 2021, 11:18:48 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.