logo-image

मिल्खा सिंह पर बनी फिल्म भाग मिल्खा भाग ने की थी इतनी कमाई, फरहान अख्तर ने...

महान धावक मिल्खा सिंह ने शुक्रवार रात अंतिम सांस ली. वह 91 साल के थे और कोविड-19 के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई के बाद विजेता के रूप में सामने आए थे. बुधवार को उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया था.

Updated on: 19 Jun 2021, 03:43 PM

नई दिल्ली :

Milkha Singh Film Bhag Milkha Bhag : महान धावक मिल्खा सिंह ने शुक्रवार रात अंतिम सांस ली. वह 91 साल के थे और कोविड-19 के खिलाफ एक मजबूत लड़ाई के बाद विजेता के रूप में सामने आए थे. बुधवार को उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया था. मिल्खा सिंह को चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था.  करीब 91 साल के मिल्खा सिंह के जुझारूपन के बारे में इसी बात से जान सकते हैं कि उन्होंने कोरोना वायरस को हरा भी दिया था, उसके बाद अस्पताल से डिस्चार्ज भी हो गए थे, लेकिन उसके बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई और उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. मिल्खा सिंह पर एक फिल्म भी बन चुकी है. ये थी भाग मिल्खा भाग. इसमें फरहान अख्तर ने मिल्का सिंह की भूमिका निभाई थी. यही वो फिल्म थी, जिससे आज की पीढ़ी ने मिल्खा सिंह के बारे में जाना.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, बनाया नया कीर्तिमान, जानिए यहां 

भाग मिल्खा भाग फिल्म साल 2013 में 12 जुलाई को रिलीज हुई थी और रिलीज होते ही इस फिल्म ने खूब कमाई की. फरहान अख्तर के अलावा इस फिल्म में सोनम कपूर की भी बड़ी भूमिका थी. फिल्म का निर्देशन राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने किया था, जो पीरिएड फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. वेबसाइड बॉलवुड हंगामा डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार फिल्म भाग मिल्खा भाग ने पहले ही दिन 8.65 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी. वहीं पहला सप्ताह खत्म होते होते इस फिल्म ने 32.3 करोड़ की कमाई पूरी कर ली थी. इस फिल्म की अब तक की कमाई की बात करें तो ये 100 करोड़ से ऊपर तक जा चुकी है. फिल्म की कमाई 108.93 करोड़  रुपये के करीब है. इस फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई मुंबई में की थी, जहां फिल्म ने 35.87 करोड़ रुपये कमाए, वहीं दिल्ली और यूपी में फिल्म ने 25 करोड़ रुपये कमाए. विश्व स्तर पर इस फिल्म ने 169.96 करोड़ रुपये कमाए थे.

यह भी पढ़ें : जब बारिश के कारण 12 दिनों तक चला था टेस्ट मैच, फिर से निकला नतीजा 

मिल्खा सिंह ने एशियन गेम्स से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक तक भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया. हालांकि मिल्खा सिंह ओलंपिक में भारत के लिए कोई पदक नहीं जीत सके. मिल्खा सिंह 1960 ओलंपिक खेलों में 400 मीटर रेस में चौथा स्थान हासिल करने में कामयाब हुए थे. उनके बाद से आज तक कोई भी भारतीय एथलीट चौथे स्थान तक भी नहीं पहुंच सका है. ये भी अपने आप में बड़ी बात है. मिल्खा सिंह के बेटे जीव मिल्खा अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ खिलाड़ी हैं और उन्होंने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने का काम किया है.